Advertisements

बंद बैंक अकाउंट को कैसे चालू करें? जानकारी हिंदी में

Share With Friends
Images

Advertisements

अगर आप लगातार 12 महीनों तक अपने बैंक अकाउंट से लेन-देन नहीं करते हैं तो उसे निष्क्रिय खाता की श्रेणी में डाल दिया जाता है। इसी तरह अगर आप लगातार 2 साल तक अपने बैंक अकाउंट से कोई लेन देन नहीं करते हैं। तो आपका अकाउंट बंद हो जाता है। Dormant Account से न तो आप कोई पैसा निकाल सकते हैं और न ही उसमें कोई पैसा जमा कर सकते हैं। इस लेख हम बताएंगे कि बंद अकाउंट को कैसे चालू करें?, साथ ही यह भी बताएंगे कि बैंक अकाउंट को बंद होने से बचाने के लिए क्या सावधानियां बरती जानी चाहिए? इसके लिए आपको बंद बैंक खाता चालू करने हेतु आवेदन फॉर्म भरके बैंक में जमा कराना पड़ता है आपको इस आर्टिकल में हम बतायेगे कि आप कि तरह से अपने बंद बैंक खाते को कैसे चालू करें।

बंद खाता कैसे चालू करें?

दोस्तों बहुत से ऐसे कारण होते है जिसकी वजह से हमारे बैंक खाते को बैंक बंद कर देता है जिसमे अगर हमने बचत बैंक खाता खुलवाया है और उसमे कुछ महीने तक नही सम्भालते है या अकाउंट में कुछ लेना-देना नही करते है तो इसके कारण बैंक हमारे बैंक खाते को बंद कर देता है।

लेकिन इसके बाद भी आप अपने बैंक में जाकर के अपने बंद हुए बैंक खाते को दोबारा चालू करा सकते है इसके लिए आपको बैंक में किसी भी तरह का चार्ज नही देना होता है आप आसानी से अपने बंद बैंक खाता को चालू कराने के हेतु आवेदन फॉर्म को भरके बैंक में जमा करा देना है। इसके बाद आपका बैंक खाता चालू हो जाता है।
बंद बैंक खाता सक्रिय करें?

Advertisements

आपका किसी भी बैंक में अकाउंट हो ओपन हुआ है, और वो यदि किसी करणवश बंद हो जाता है तो आप बैंक में जाकर के दोबारा उसी अकाउंट नंबर से अपने बैंक खाते को चालू करने के लिए बैंक में आवेदन कर सकते है, लेकिन आपको बैंक में अपना बंद खाता चालू करना के लिए आधार कार्ड कि आवश्यकता पड़ती है।

आपको बैंक शाखा में अपने बंद खाते को चालु कराने के लिए बैंक के अधिकारी सेबंद खाता चालू करने का आवेदन पत्र ले लेना है इसके बाद आपको फॉर्म में मागी गई जानकारी को सही से भरना है और बैंक खाता पासबुक और आधार कार्ड कि फोटो कोप़ी फॉर्म के साथ अटेच करके बैंक में जमा करा देनी है। इसके बाद तुरंत आपका बैंक अकाउंट फिर से चालू हो जायेगा।

इसे पढ़ें :- यूको बैंक से लोन लेने का तरीका क्या है? | गृह ऋण ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अपने बैंक को अनुरोध कैसे भेजें?

अगर आप कोई नया लेन-देन नहीं करते हैं तो भी बैंक से संपर्क करके अपना बैंक अकाउंट दोबारा सक्रिय (activate) करा सकते हैं। इसके लिए आपके सामने निम्नलिखित तरीके होते हैं :-

बैंक अधिकारी को आवेदन दें :- आप सीधे उस बैंक की Branch में जाकर अपना Account दोबारा चालू करने के लिए Application दे सकते हैं।
कस्टमर केयर की मदद लें :- बैंकों के ग्राहक सेवा (Customer Care) नंबर होते हैं। इन पर बात करके भी आप अपना खाता दोबारा चालू करवा सकते हैं।
इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से :- अपने username और password की मदद से बैंक खाते में लॉगिन करिए। यहां service request section में खाता Active करने का विकल्प इस्तेमाल कर सकते हैं।

बैंक खाता बंद है या चालू कैसे पता करें?

दोस्तों अगर अपने कुछ महीनों से अपने बैंक खाते से कुछ लेना देना नही किया है और अपने मन में सवाल आ रहा है कि आपका बैंक खाता बंद है या चालू कैसे पता करें, तो आप आसानी से अपने बैंक अकाउंट कि जानकारी को प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आप अपनी बैंक शाखा के कस्टमर केयर नंबर पर सम्पर्क करके अपने मोबाइल फोन से खाता बंद है या चालू इसकी जानकारी को जान सकते है।

इसके अलावा आप आप अपने बैंक शाखा में अपनी बैंक खाता पासबुक ले जाकर के भी अपने अकाउंट कि जानकारी को प्राप्त कर सकते है। जिसमे अगर आपका बंद है तो आप बैंक में Band khata Chalu karne ka Application फॉर्म भरके अपने बंद अकाउंट को फिर से चालू कर सकते है।

इसे पढ़ें :- Paywe India-Personal Loan App से लोन कैसे प्राप्त करें? पेवे इंडिया App से कितने रुपये का लोन मिल सकता है?

बैंक खाता चालू करवाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट?

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साईज कि एक फोटो आदि दस्तावेज

खाता निष्क्रिय या बंद करने की सूचना देता है बैंक?

  • रिजर्व बैंक के नए निर्देशों के मुताबिक किसी का बैंक खाता निष्क्रिय की श्रेणी में डालने से पहले उस खाताधारक को सूचना भेजेगा। बैंक आपके मोबाइल पर और email ID पर भी इसकी सूचना भेजते हैं। यह सूचना कम से कम 3 महीने पहले दी जानी चाहिए। सूचना के साथ ही Account को दोबारा सक्रिय बनाने की प्रक्रिया भी बताई जानी चाहिए।
  • बैंक की ओर से Notice भेजे जाने पर जाने पर, आपको उसका जवाब (Reply) देना होगा। अगर आप, अपना खाता निष्क्रिय (Inactive) रहने का समुचित कारण बता देते हैं तो आपका बैंक अकाउंट अगले एक साल तक Active Account के रूप में काम करता रहेगा।
    बैंक की ओर से बढ़ाई गई सक्रियता अवधि (extended period) में भी अगर, आपने कोई लेन-देन नहीं किया तो फिर आपका अकाउंट dormant account की श्रेणी में डाल दिया जाएगा।
    लेकिन, आपका खाता डोरमैंट अकाउंट की कैटेगरी में होने पर भी आपके खाते में जमा पैसों की ब्याज, उसमें जाती रहेगी। SMS charge या अन्य सर्विस चार्ज भी पहले की तरह काटे जाते रहेंगे।

बंद बैंक खाता चालू कैसे करें?

  1. दोस्तों आपको अपना बंद हुआ बैंक खाता चालू कराने के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना है जिस बैंक शाखा में आपका बैंक अकाउंट है।
  2. इसके बाद आपको बैंक में जाकर के अपने खाते से जुडी जानकारी को प्राप्त कर लेना है इसके बाद बैंक के अधिकारी के पास से आपको बंद बैंक खाता चालू कराने हेतु आवेदन फॉर्म लेना है।
  3. इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में मागी गई जानकारी को ही से भरनी है जैसे आपका नाम, शाखा का नाम, मोबाइल नंबर, अकाउंट नंबर और अपने हस्ताक्षर करने है।
  4. लेकिन आपको अपने अकाउंट को दोबारा ओपन करने के लिए KYC करना अनिवार्य होगा जिसके लिए आपको अपने नजदीकी सीएसी सेंटर या ई-मित्र पर जाना है।
  5. यहाँ से आपको अपने बैंक खाते का केवाईसी फॉर्म भरा लेना है इसके बाद आपको अपने बंद बैंक खाता चालू करने के लिए एप्लीकेशन के साथ दस्तावेज कि फोटो कोप़ी को अटेच करना है।
  6. जिसमे आपकी पुरानी वाली बैंक खाता पासबुक कि और अपने आधार कार्ड कि एक-एक फोटो कोप़ी को फॉर्म के साथ में अटेच कर लेना है।
  7. साथ में आपको दोनों आयडी पर अपना हस्ताक्षर भी करना है इसके बाद आपको बैंक शाखा में जाकर के भरे हूये एप्लीकेशन फॉर्म को जमा करा देना है।
  8. इसके बाद आपका बंद बैंक खाता चालू हो जायेगा, और इसकी जानकारी के लिए आप अपने बैंक खाते में केश जमा या निकाल कर चेक कर सकते है।
  9. तो दोस्तों आप इस तरह से अपने बंद बैंक खाते को बहुत ही आसानी से दोबारा से Reopen करा सकते है।

इसे पढ़ें :- Loanbandhu से Rs.50,000 लेने का तरीका? Loanbandhu App Review?

बंद खाते के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न :-

Q. :- बंद बैंक अकाउंट चालू कैसे करे?

Ans. :- आप अपने नजदीक बैंक शाखा में जिसमे आपका अकाउंट है उस बैंक शाखा में जाकर के बंद अकाउंट चालू कराने हेतु एप्लीकेशन जमा कराके अपना बैंक अकाउंट चालू करा सकते है।

Q.:- बंद बैंक खाता चालू करने के लिए दस्तावेज क्या-क्या चाहिए?

Ans:- आपको अपने बंद बैंक खाते को चालू करने के लिए आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, एक पासपोर्ट साईज फोटो और मोबाइल नंबर कि आवश्यकता होती है।

Q. :-बंद बैंक खाता कितने दिन में चालू कर सकते है?

Ans. :- आप अपने बैंक शाखा में बंद बैंक खाता चालू करने कि एप्लीकेशन जमा करा के तुरंत अपना बैंक अकाउंट दोबारा चालू करा सकते है।

Q. :- कितने दिनों बाद बैंक खाता बंद हो जाता है?

Ans. :- अगर किसी भी बैंक के अकाउंट में 2 साल से अधिक समय तक कोई लेना-देना नही होता है तो बैंक उस अकाउंट को इनऑपरेटिव घोषित करके बंद कर देता है।

इसे पढ़ें :- Large Taka App से आसानी से लोन कैसे मिल सकता है? | Large Taka App Interest Rate & Review?

दोस्तों, जिसमे हमने बंद बैंक अकाउंट को कैसे चालू करें?, बंद खाता कैसे चालू करें?, बंद बैंक खाता सक्रिय करें?, अपने बैंक को अनुरोध कैसे भेजें?, बैंक खाता बंद है या चालू कैसे पता करें?, बैंक खाता चालू करवाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट? आदि की जानकरी आप को मिल गई है, आपको अगर हमारी ये पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको हमारा ये लेख अच्छा लगा होतो अपने रिस्तेदारो मित्रो के साथ जरूर शेयर करें।

धन्यवाद

About lyricsdon08

Check Also

महिला पर्सनल लोन लेने का तरीका? महिला पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

Share With Friends महिलाओं के लिए पर्सनल लोन Image Advertisements महिलाओं के लिए पर्सनल लोन, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisements