Personal Loan कैसे ले In Hindi 2023

Share With Friends
Images

Bank se Personal Loan Kaise Le, Personal Loan lene ka trika, Personal Loan lene ke liye koun-koun se documents chahiye, 60000 rupees kaise milege, Loan App se personal loan kaise lein, personal loan ka interest rate 2023 kya hai.

हमारे जीवन में कभी-कभी ऐसा समय आ जाता है, जब हमें रुपए की अधिक आवश्यकता होती है। ऐसे में हम अपनें किसी मित्र, अपनें पारिवारिक जनों या नजदीकी रिश्तेदार के पास जाते है, जो इस घड़ी में हमारी मदद कर सके। ऐसी गंभीर परिस्थितियों में इनमें से यदि कोई भी आपकी मदद नहीं कर पाता है, तो वह वक्त आपके लिए और मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप बैंक से पर्सनल लोन ले सकते है, जो आपकी आपातकालीन स्थिति में धन प्राप्त करनें का एक अच्छा विकल्प है।
हालाँकि आज के आधुनिक दौर में आपने ऐसे कई एडवर्टाइजमेंट देखनें को मिलते है, जो बहुत ही कम इंटरेस्ट रेट पर पर्सनल अर्थात व्यक्तिगत लोन उपलब्ध कराते है। Personal Loan Kaise Le, इससे संबधित पूरी जानकारी प्रदान की जा रही है, इसके साथ ही पर्सनल लोन लेने पर ब्याज दर, पात्रता और लोन लेने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स के बारें में पूरी जानकारी दी जा रही है।

पर्सनल लोन 2023 क्या है

बैंक और विभिन्न प्रकार की वित्तीय संस्थानों द्वारा लोगो का धन जमा करनें के साथ ही अनेक प्रयोजनों को पूरा करनें के लिए ऋण के रूप में धनराशि दी जाती है। पर्सनल या व्यक्तिगत ऋण भी इन्ही में से एक है। हालाँकि पर्सनल लोन लेने के कोई खास कारण होना आवश्यक नही है। दरअसल आप यह व्यक्तिगत ऋण अपनें जीवन की किसी आवश्यक आवश्यकता की पूर्ति के लिए ले सकते है।

सबसे खास बात यह है, कि इस प्रकार के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि को आप स्वेच्छा से किसी भी उद्देश्य की पूर्ति के लिए कर सकते है। जबकि पर्सनल लोन को छोड़कर अन्य किसी भी ऋण में ऐसा नही होता है, उनके लोन जिस उद्देश्य के लिए लिया जाता है, वह उन्हें अनिवार्य रूप से पूरा करना होता है। पर्सनल लोन के अंतर्गत प्राप्त धन का प्रयोग आप अपने गृह निर्माण, शादी, बच्चों की पढ़ाई, घरेलू उपकरणों की खरीद तथा चिकित्सा आदि के लिए कर सकते है।

इसे पढ़ें :- Hero FinCorp App में लोन के लिए कैसे अप्लाई करें? 1.5 लाख तक का तत्काल ऋण कैसे लें?

Advertisements

पर्सनल लोन 2023 हेतु आवश्यक दस्तावेज?

  • पहचान का प्रमाण ( आधार, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड)
  • निवास का प्रमाण (आधार कार्ड, पासपोर्ट, रेजिडेंशियल सर्टिफिकेट)
  • आय का प्रमाण (पिछले 3 माह की सैलरी स्लिप के साथ-साथ 3 महीने का बैंक स्‍टेटमेंट
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • मोबाइल नंबर

पर्सनल लोन 2023 हेतु पात्रता?

  • आवेदक को भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • पर्सनल लोंन लेने वाले व्यक्ति की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • यदि आप किसी प्राइवेट संस्था में नौकरी करते है, तो आपका मासिक वेतन 15 हजार रुपये से कम नहीं होना चाहिए।
  • यदि आप एक बिजनेसमैन है, तो आपकी मंथली इनकम 18 हजार रुपये प्रतिमाह से कम नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास कम से कम 1 वर्ष का कार्य अनुभव होना आवश्यक है।

इसे पढ़ें :- महिला पर्सनल लोन लेने का तरीका? महिला पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

बैंक से पर्सनल लोन हेतु क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

किसी भी बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा करना आवश्यक होता है। यदि Bank se Loan Lene Ke Liye आपके पास मांगे गए पूरे डॉक्यूमेंट नहीं है तो आपको Loan नहीं मिल पायेगा। अलग अलग बैंक द्वारा लोन हेतु अलग अलग डॉक्यूमेंट मांगे जाते है, इसका पता आप नजदीकी बैंक शाखा लगा सकते है।

बैंक द्वारा मांगे जाने वाले डॉक्यूमेंट की सूची?

  • फोटो पहचान पत्र – वोटर ID / पासपोर्ट / ड्राईविंग लाइसेंस / आधार कार्ड़ की फोटो कॉपी।
  • निवास का प्रमाण – राशन कार्ड़ / बिजली बिल /निवास प्रमाण पत्र
  • रोजगार प्रमाण पत्र – एक वर्ष के निरंतर रोजगार का प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण – अंतिम 6 महीने की आपके बैंक विवरण की कॉपी
  • पासपोर्ट साइज़ का फोटो
  • फ़ोन नम्बर
  • ईमेल आईडी

पर्सनल लोन की लिमिट और ब्याज दर?

बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) द्वारा लोगो को अपनी आवश्यक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए पर्सनल लोन प्रोवाइड करती है। इनमें गृह निर्माण, शादी – विवाह, चिकित्सा आदि शामिल है। दरअसल पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड कैटेगरी में आता है और सिक्‍योर्ड लोन की अपेक्षा इसमें ब्याज दर 10.25 प्रतिशत से लेकर 25 प्रतिशत तक होती है। पर्सनल लोन के अंतर्गत आप 50 हजार रुपये से लेकर 40 लाख रुपये तक ऋण के रूप में ले सकते है।

पर्सनल लोन का विकल्प क्यों चुनें?

बैंक और वित्तीय संस्थानों द्वारा विभिन्न प्रकार के लोन प्रदान किये जाते है परन्तु पर्सनल लोन अन्य सभी प्रकार के ऋण की तुलना में अधिक फायदेमंद होता है। सबसे खास बात यह है, कि पर्सनल लोन के लिए अप्रूवल 3 से 4 दिनों में मिल जाता है, इसके साथ ही आप अपनी सुविधा के अनुसार छोटी से छोटी किश्त बनवा सकते है। इसके अलावा अन्य लाभ इस प्रकार है :-

  • निजी कार्यों की पूर्ति हेतु :- पर्सनल लोन आप किस उद्देश्य की पूर्ति के लिए ले रहे है, इससे बैंक का कोई मतलब नहीं होता है। कहनें का आशय आप इस लोन के माध्यम से मिलनें वाली धनराशि को आप अपनें किसी भी निजी कार्य के लिए कर सकते है। बैंक आपसे इस सम्बन्ध में किसी प्रकार को कोई जानकारी नही पूछता है।
  • कागज रहित दस्तावेज :- व्यक्तिगत ऋण के अलावा अन्य सभी प्रकार के ऋण लेने में आपको अनेक प्रकार के डाक्यूमेंट्स जमा करनें होते है। जबकि पर्सनल लोन में आपको लिमिटेड डाक्यूमेंट्स ही जमा करने होते है अर्थात कागजी कार्यवाही अधिक नहीं करनी होती है।
  • कम ब्याज दर के साथ किश्तों की सुविधा :- अन्य किसी प्रकार के ऋण की अपेक्षा पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता है, जिसके कारण कई बैंक और वित्तीय संस्थान अधिक ब्याज दर लेते है। परन्तु Loan Apps पर व्यक्तिगत ऋण काफी कम ब्याज दर चुकानी होती हैं। इस लोन में सबसे बड़ी सुविधा यह है, कि आप इसे वापस करनें को लेकर अपनी सुविधा के अनुसार अधिक से अधिक किश्तों में भुगतान कर सकते है।

इसे पढ़ें :- कम सिबिल घर बैठे 30000 तक का पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें?

बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले? या पर्सनल लोन लेने का तरीका?

पर्सनल लोन के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते है, इसकी प्रक्रिया इस प्रकार है :-

पर्सनल लोन ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया?

  1. सबसे पहले आपको सम्बंधित ब्रांच में विजिट कर शाखा प्रबंधक से लोन लेने के सम्बन्ध में बात करनी होगी।
  2. ब्रांच मेनेजर द्वारा आपके रोजगार, निवास, मासिक आय और विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त करेंगे।
  3. ब्रांच मेनेजर के सहमत होनें पर वह आपको लोन लेने हेतु एक एप्‍लीकेशन फॉर्म देंगे।
  4. इस लोन एप्‍लीकेशन फॉर्म को भरनें के पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज संलग्न कर बैंक में जमा करना होगा।
  5. इसके पश्चात बैंक कर्मचारियों द्वारा आपके निवास, आय और दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जायेगा।
  6. वेरिफिकेशन के दौरान आपके द्वारा दी गयी जानकारी और दस्तावेज सही पाये जानें पर वह अपनी रिपोर्ट बैंक मेनेजर के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।
  7. इसके पश्चात बैंक मैनेजर द्वारा आपकी लोन फाइल को ऋण देने के लिए अप्रूव कर आपके बैंक अकाउंट में लोंन की धनराशि ट्रान्सफर कर दी जाएगी।

इसे पढ़ें :- मुद्रा लोन क्या है? मुद्रा लोन लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

पर्सनल लोन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया?

  1. सबसे पहले आपको आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  2. अब आपके सामनें होम पेज ओपन होगा, यहाँ आपको Apply Online सेक्शन में Personal Loan पर क्लिक करना होगा।
  3. अब आपके सामनें एक नई विंडो ओपन होगी, जिसमें Savings Accounts, Home Loans, Personal Loan, Car Loan आदि कई आप्शन शो होंगे। इन ऑप्शन्स में आपको Personal Loan पर क्लिक करना होगा।
  4. अब एक नया पेज ओपन होगा, यदि आप बैंक के पहले से कस्टमर है, तो आप Net Banking, Credit Card, Debit Card, Loan Account में से किसी एक आप्शन को सेलेक्ट कर आगे बढ़ सकते है। यदि आप बैंक के ग्राहक नहीं है, तो आपको Skip & Continue as Guest पर क्लिक करना होगा।
  5. अब आपके सामनें एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होगा, यहाँ आपको पूछी गयी जानकारियों से सम्बंधित विवरण दर्ज करनें के पश्चात डाक्यूमेंट्स अपलोड करना होगा।
  6. लोन अप्रूव हो जाने पर लोन की धनराशि आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट कर दी जाएगी। नए कस्टमर के मामले में लोन की धनराशि उस अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी, जिसका विवरण आपने आवेदन फॉर्म में दिया है।

पर्सनल लोन में गारंटर आवश्यक नहीं?

बैंक द्वारा लोन लेने के मामले में एक या दो गारंटर की अनिवार्य रूप से आवश्यकता होती है, जो कोई भी संपत्ति या व्यक्ति हो सकता है। दरअसल बैंक द्वारा गारंटर के मध्यम से इस बात की पुष्टि की जाती है, कि यदि लोन लेने वाला व्यक्ति ऋण को वापस नहीं कर पाता है तो बैंक गारंटर से उस पैसे की वसूली करती है। लेकिन पर्सनल लोन लेते समय आपको कोई गारंटर या गारंटी के रूप में किसी प्रकार की वस्तु या संपत्ति रखनें की ज़रूरत नहीं होती है।

इसे पढ़ें :- 10 लाख का लोन लेने का तरीका? | PM मुद्रा लोन योजना से लोन कैसे मिलेगा?

दोस्तो ये सब आज हमने जाना। तो दोस्तो अगर आपको हमारी आज की पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमारी पोस्ट को शेयर जरूर करें, आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

About lyricsdon08

Check Also

Creditt Loan App से लोन कैसे लें? Creditt Loan App Review 2024

Creditt Loan App से लोन कैसे लें?Creditt Loan App Review 2024

Share With FriendsCreditt Loan App आजकल की व्यस्त जिंदगी में अप्रत्याशित खर्च आना कोई असामान्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *