L&T Finance Loan App से लोन कैसे लें? Full Apply Process in 2024

Rahul Don
19 Min Read
Share With Friends

L&T Finance Loan App

अगर आपको भी ₹15 लाख तक का लोन आपके मोबाइल फोन से चाहिए तो आप आज का आर्टिकल लास्ट तक जरूर पढ़िए क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसी टोन एप्लीकेशन के बारे में बताने वाले हैं जहां से आपके बिना किसी इनकम प्रूफ के पूरी तरह से डिजिटल प्रक्रिया के तहत ₹15 लाख तक का लोन मिल सकता है जिसमें आपको किसी भी प्रकार की कॉलेटरल और सिक्योरिटी को रखने की जरूरत नहीं होगी। जी हां आज हम आपको जिस एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे उसे एप्लीकेशन का नाम है L&T Finance Loan App। यहां से आपको 15 लाख तक का पर्सनल लोन 12% के इंटरेस्ट रेट पर मिल सकता है और यह लोन आप 4 साल के लिए ले सकते हैं।

आज की इस पोस्ट में हम आपको L&T Finance Loan App के बारे में सारी जानकारी प्रदान करेंगे।

आज हम आपको सबसे पहले इस एप्लीकेशन के कुछ फीचर्स के बारे में बताएंगे फिर आपको इस एप्लीकेशन के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में बताएंगे कि अगर आपको यहां से लोन चाहिए तो आपको कौन-कौन सी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करना होगा, यहां से आपको किस-किस देवता भेजो कि मदद से लोन मिलेंगे और आपको फीस एंड चार्ज के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे कि आपके यहां पर कौन-कौन से फीस एंड चार्ज लगाए जाते हैं। उसके बाद आखिर में आपको इसका अप्लाई प्रोसेस भी बताएंगे। तो चलिए आज के इस आर्टिकल को शुरू करते हैं और अगर आपके किसी दोस्त को भी लोन की जरूरत है तो उसे तक हमारे इस आर्टिकल को जरुर शेयर कर दीजिए उसके लिए भी यह आर्टिकल बहुत ही फायदेमंद साबित होगा क्योंकि यहां पर हम आपको बारीक से बारीक जानकारी L&T Finance Loan App के बारे में प्रोवाइड करेंगे।

 

L&T Finance Loan App Features

L&T Finance Loan App Features

  1. यहां से आपको लोन अधिक समय के लिए मिल सकता है। L&T Finance Loan App से आप लोन को 12 महीने से 48 महीना के लिए ले सकते हैं यानी आप लोन को 4 साल के लिए अपने बैंक खाते में ले सकते हैं।
  2. यहां पर आपको लोन की राशि भी ज्यादा देखने को मिलती है यानी अगर आप यहां से लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आप 15 लाख तक का पर्सनल लोन ले सकते हैं।
  3. यहां पर आपको लोन पर इंटरेस्ट रेट 12% से शुरू हो जाते हैं यानी आप लोन को 12% के इंटरेस्ट रेट पर वापस कर सकते हैं।
  4. यहां पर लोन का प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल होता है ना कि बैंकों की तरह जहां पर आपको अलग-अलग प्रकार के पेपर वर्क को पूरा करना होता है, बल्कि यहां पर आपको फुली डिजिटल प्रक्रिया के तहत बिना किसी पेपर वर्क के पर्सनल लोन प्रदान किया जाता है।
  5. यहां पर वेतन भोगी व्यक्ति और स्वयं रोजगार व्यक्ति दोनों ही लोन ले सकते हैं।
  6. यहां से लोन लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार के इनकम प्रूफ की जरूरत नहीं होती है, यहां पर आप बिना किसी इनकम प्रूफ के पर्सनल लोन ले सकते हैं।
  7. यहां पर आप बिना किसी को लैटरल और बिना किसी सिक्योरिटी के लोन ले सकते हैं।

तो यह थी दोस्तों इस एप्लीकेशन के कुछ फीचर्स लिए बात करते हैं एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया की जो यहां पर आपको देखने को मिल जाती है।

 

L&T Finance Loan App Eligibility Criteria

  1. आप भारत के नागरिक होनी चाहिए आपके पास एक वैलिड आईडी प्रूफ यानी पहचान प्रमाण होना चाहिए जिसके लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. यहां पर लोन लेने के लिए आपकी उम्र 23 साल से लेकर 58 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

यह दो मुख्य क्राइटेरिया थी जो यहां पर आपको लोन लेते वक्त देखनी होगी इनके अलावा भी यहां पर आपको वेतन के संबंध एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया देखने को मिल सकती है, परंतु वह आपको लोन की राशि के वक्त बताई जाएगी। आपका जैसे हिसाब से वेतन होगा उसी हिसाब से आपको यहां पर लोन की राशि अप्रूव या ऑफर करी जाएगी।

L&T Finance Loan App Documents Required

  1. आईडी प्रूफ के लिए आप पासपोर्ट पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको आधार कार्ड के साथ अपनी पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ्स रखनी होगी।
  2. एड्रेस प्रूफ के लिए आप राशन कार्ड पासपोर्ट यूटिलिटी बिल वोटर आईडी कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. यहां पर आपको इनकम प्रूफ के भी जरूरत होती है, इनके प्रूफ के लिए आप अलग-अलग प्रकार के दस्तावेज अपने काम के अनुसार चुन सकते हैं यानी अगर आप एक वेतन भोगी व्यक्ति हैं, तो यहां पर आपको अपने पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप देनी होती है इनके अलावा आप फार्म 16 पिछले 3 महीने की बैंक स्टेटमेंट जिसमें आपकी सैलरी क्रेडिट शो हो रही हो और आप सैलेरी सर्टिफिकेट भी दिखा सकते हैं जो आपको आपकी कंपनी के द्वारा दिया गया होगा। अगर आप समय रोजगार व्यक्ति हैं तो आपको अपना सबसे लेटेस्ट इनकम टैक्स रिटर्न दिखाना होगा। हालांकि यहां पर कुछ दस्तावेज ऐसे हैं जो पूरी तरह से मैंडेटरी है जैसे कि यहां पर आपको अपने पिछले 3 महीने की बैंक स्टेटमेंट देनी होगी।

तो दोस्तों यह थी कुछ दस्तावेज जो यहां पर आपको देखने को मिल जाते हैं अगर आप L&T Finance Loan App से लोन लेना चाहते हैं अब हम बात करेंगे कुछ मुख्य फीस एंड चार्ज के बारे में जो यहां पर आपको देखने को मिल जाते हैं।

L&T Finance Loan App में कितने तक की प्रोसेसिंग फीस लगाई जाती है?

यहां पर आपको लोन की तीन प्रतिशत प्रोसेसिंग फीस लगाई जाती है इनके अलावा यहां पर आपको अलग से टैक्स भी लगाए जाएंगे।

L&T Finance Loan App पर आपको कितने रीपेमेंट और ईएमआई बाउंस चार्जेस लगाए जाते हैं?

अगर दोस्तों आपका लोन की अमाउंट 5 लाख से कम है तो आपको ₹500 के चार्ज लगाए जाएंगे। अगर आपकी राशि 5 से 50 लाख के बीच में है तो आपको ₹1000 के चार्ज लगाए जाएंगे। अगर आपकी लोन राशि 50 लाख से 2 करोड़ के बीच में है तो आपको ₹1500 के चार्ज लगाए जाएंगे। और वहीं अगर आपकी लोन अमाउंट 2 करोड़ से ज्यादा है तो आपको ₹2000 के चार्ज लगाए जाएंगे। जैसे-जैसे लोन की राशि बढ़ती जाएगी वैसे-वैसे बाउंस चार्ज भी बढ़ते जाएंगे।

L&T Finance Loan App में कितने लेट पेमेंट चार्ज लगाए जाते हैं?

अगर आप यहां पर लोन की लेट पेमेंट करते हो तो आपको 2% प्रति माह के हिसाब से लेट पेमेंट चार्ज लगाए जाएंगे।

L&T Finance Loan App में आपको पार्ट पेमेंट चार्जेस कितने देखने को मिलते हैं?

L&T Finance Loan App में आपको 5% के पार्ट पेमेंट चार्जेस देखने को मिलते हैं जो आपकी उसे राशि का 5% होगा जो आप वापस करना चाहते हैं।

L&T Finance Loan App में फॉर क्लोजर चार्ज कितना लगाया जाता है?

दोस्तों यह वह चार्ज होता है जो आप लोन की अवधि से पहले ही लोन को अगर बंद करवाना चाहते हैं ऐसे में आप लोन की सारी राशि को एक साथ वापस कर देते हैं जिससे आपको इंटरेस्ट रेट की राशि नहीं देनी होती है परंतु ऐसे में आपको एक चार्ज देना होता है जिसे फॉर क्लोजर चार्ज लगाया जाता है। L&T Finance Loan App में यह आपको 5% का देखने को मिल जाता है जो पूरी लोन राशि का 5% होता है जिसके साथ आपको टैक्स भी लगाए जाते हैं।

 

तो यह थे दोस्तों यहां पर इस लोन एप्लीकेशन के कुछ फीस एंड चार्जेस जो आपको देखने को मिल जाते हैं। यहां पर आपको जो भी फीस एंड चार्ज लगाए जाएंगे वह आपको लोन मिलने से पहले ही वापस बता दिए यहां पर आपको जो भी फीस एंड चार्ज लगाए जाएंगे वह आपको लोन मिलने से पहले ही बता दिए जाते हैं ताकि लोन को वापस करते वक्त आपको किसी प्रकार की किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े।

 

L&T Finance Loan App से लोन कैसे मिलता है?

  1. सबसे पहले आपको लोन के लिए एलिजिबिलिटी चेक करनी होती है।
  2. दूसरे नंबर पर आपको केवाईसी डिटेल डालनी होती है।
  3. फिर आपको अपना मैंडेट रजिस्टर करना होता है।
  4. इसके बाद आपको एक एग्रीमेंट साइन करना होता है।
  5. इसके बाद आपके दिए गए बैंक खाते में लोन की राशि ट्रांसफर कर दी जाती है।

तो दोस्तों यह तो बिल्कुल बेसिक जानकारी थी कि आपके यहां पर लोन कैसे मिलता है लिए अब डिटेल लोन अप्लाई प्रोसेस की तरफ चलती है जहां पर हम आपको बारीक से बारीक स्टेप बताने वाले हैं कि आपको L&T Finance Loan App से किस तरह से लोन मिलता है?

 

L&T Finance Loan App से लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले आप L&T Finance Loan App को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करेंगे और फिर इसे ओपन करेंगे।

इसके बाद इस एप्लीकेशन में आप अपनी परमीशंस देंगे और फिर प्रोसीड पर क्लिक करेंगे।

इसके बाद दोस्तों आपने अपनी अनुसार यहां पर अपनी भाषा चुन लेनी है यहां पर आपको अलग-अलग प्रकार की भाषा देखने को मिलती है इंग्लिश से लेकर यहां पर आपको पंजाबी भाषा भी देखने को मिल जाती है आप अपने अनुसार यहां पर परिभाषा चुनकर कंटिन्यू पर क्लिक कर देंगे।

इसके बाद यहां पर आप अपने मोबाइल नंबर की मदद से लोगों करेंगे। यहां पर आपने अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर डालना है और फिर लॉग इन पर क्लिक कर देना है।

फिर आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जो ओटीपी अपने यहां पर भरना है फिर कंटिन्यू पर क्लिक करना है।

इसके बाद आप इस एप्लीकेशन में इंटर होने के लिए चार डिजिट का पिन डालेंगे जो आप अपनी सिक्योरिटी के लिए इस्तेमाल करेंगे जब भी आप एप्लीकेशन को ओपन करेंगे आपको यह पी डालना होगा।

फिर आपको अपना OTP डालकर इस एप्लीकेशन में लॉगिन कर लेना है।

अब आपने इस एप्लीकेशन में अपनी बेसिक जानकारी डालनी है जिनमें आप अपना पहला नाम आखरी नाम डेट ऑफ बर्थ और ईमेल एड्रेस भरेंगे फिर आप से के बटन पर क्लिक कर देंगे।

इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन का इंटरफेस आएगा जो आप नीचे देख सकते हैं इसमें आपको अगर पर्सनल लोन चाहिए तो आप इंस्टेंट पर्सनल लोन पर क्लिक करेंगे।

अब दोस्तों आप इस एप्लीकेशन के द्वारा उनकी वेबसाइट पर भेज दिया जाएंगे जहां पर आपको अपनी पर्सनल डिटेल भरनी है फिर आप अपनी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया चेक करेंगे।

उससे पहले आपने इस एप्लीकेशन को अपनी लोकेशन की परमिशन देनी है।

फिर आप अपनी पर्सनल डिटेल में अपना नाम भरेंगे अपना आखिरी नाम भरेंगे और फिर डेट ऑफ बर्थ भरेंगे। अब आप अपना मोबाइल नंबर डालेंगे और ओटीपी से उसे मोबाइल नंबर को वेरीफाई करेंगे। फिर आप अपना जेंडर चूज करेंगे।

इसके बाद अपना आधार नंबर और पैन नंबर डालेंगे। आपने यह दो नंबर बिल्कुल सही डालने हैं फिर आप वैलिडेट पेन पर क्लिक करेंगे।

VALIDATE Pan

इसके बाद आप अपनी ईमेल आईडी डालेंगे।

अब आपने अपना करंट एड्रेस का पिन कोड डालना है यानी अभी जहां पर रह रहे हो वहां का पिन कोड और आप एक बात का ध्यान रखें आपका आधार नंबर और अपना जो भी एड्रेस डालेंगे वह बिल्कुल सेम होना चाहिए।

उसके बाद दोस्तों आपने अपनी अपॉइंटमेंट टाइप को सेलेक्ट करना है जिसमें आप सैलरी और सेल्फ एंप्लॉयड सिलेक्ट करेंगे।

इसके बाद आपने अपनी एजुकेशन क्वालीफिकेशन डालनी है फिर आप अपनी सालाना इनकम डालने के और आप बताएंगे कि आपका जो रेजिडेंस है अब आपका खुद का है या फिर आप किराए पर रहते हैं।

फिर आपको कितनी राशि चाहिए वह अपने सेलेक्ट करनी है और फिर अपने लोन का परपज बताना है और फिर इनके टर्म्स एंड कंडीशन को टिक करके नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपको आपके पैन कार्ड आपकी सैलरी के अकॉर्डिंग एक लोन की राशि ऑफर करी जाएगी जिसमें आपको उसका इंटरेस्ट रेट लोन की अमाउंट और लोन कितने समय के लिए मिलेगा वह सब बता दिया जाएगा।

इसके बाद आपने वहां पर एक्सेप्ट ऑफर पर क्लिक करके अपनी नॉमिनी की डिटेल को भरना है जो इंश्योरेंस के लिए करी जाएगी। यह इसलिए किया जाता है कि अगर भविष्य में आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है तो आपके लोन माफ कर दिया जाएगा। इसमें आप नॉमिनी का नाम भरेंगे नॉमिनी की डेट ऑफ बर्थ बनेंगे उनका जेंडर क्या है और आपका उसके साथ रिश्ता क्या है फिर नॉमिनी का मोबाइल नंबर डालकर कंटिन्यू पर क्लिक कर देंगे।

फिर आप अपनी डिजिटल केवाईसी करेंगे इसके लिए आप डिजिलॉकर का इस्तेमाल करेंगे।

फिर आप अपना आधार नंबर भरेंगे और फिर नेक्स्ट पर क्लिक करेंगे। इसके बाद आपके आधार नंबर पर जो भी ओटीपी आएगा वह ओटीपी पर के अपने सबमिट पर क्लिक कर देना है। इसके बाद यहां पर अपने दोस्तों अलवर पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद अपने अपने दस्तावेजों को अपलोड करना है जिनमें आप अपना एड्रेस प्रूफ अपलोड करेंगे और फिर आप अपनी फोटो अपलोड करेंगे फिर एड्रेस की जानकारी भरेंगे।

इसके बाद अपने अपने बैंक डिटेल डालनी है जिस भी बैंक खाते में आप लोन की राशि लेना चाहते हैं वह आप यहां पर भरेंगे।

फिर अपने दोस्तों इस चिह्न को करना होगा जिसके लिए आप प्रोसीड तो ए साइन एग्रीमेंट पर क्लिक करेंगे।

इसके बाद आप दस्तावेज को साइन करेंगे और फिर आपके दिए गए बैंक खाते में कुछ ही समय के अंदर लोन की राशि क्रेडिट कर दी जाएगी।

 

इस तरह से आप इस लोन एप्लीकेशन से लोन के लिए आवेदन कर सकेंगे।

 

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको L&T Finance Loan App के बारे में सारी जानकारी प्रदान करी है, यहां से आपको लोन पर कौन-कौन से फीचर्स देखने को मिलते हैं आपको लोन लेने के लिए कौन-कौन सी एलिजिबिलिटी को पूरा करना होता है आपको लोन लेने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत होती है। आपको कौन-कौन से फीस एंड चार्ज लगाए जाते हैं और आपको इसके लिए अप्लाई कैसे करना है इसका डिटेल प्रक्रिया हमने यहां पर आपको बताया है। अगर आपका कोई भी सवाल होता है हमारे इस आर्टिकल के संबंध में तो भाई आप हमें जरुर पूछ सकते हो हम आपके इन सभी सवालों का जवाब नीचे जरूर बताएंगे। और अगर आपको कोई सुझाव होता है तो वह भी आप हमें जरुर लिख सकते हैं हम उन सुझावों को यहां पर इंप्लीमेंट करने का पूरा प्रयास करेंगे। आप इस पोस्ट को अपने किसी दोस्त तक भी जरूर भेज सकते हैं जिनको लोन की जरूरत है, ताकि वह भी इस आर्टिकल से मदद लेकर लोन के लिए अप्लाई कर सके। अगर आप यहां तक हमारे इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो बहुत-बहुत धन्यवाद इस पोस्ट को यहां तक पढ़ने के लिए अपना वक्त देने के लिए क्योंकि आज के समय में कोई भी व्यक्ति इतना पढ़ने का कष्ट नहीं लेता है। ऐसे में आपका बहुत-बहुत आभार हम आपसे मिलते हैं अगली किसी पोस्ट में ऐसे ही जानकारी के साथ तब तक के लिए हमें आज्ञा दीजिए जय हिंद वंदे मातरम।

 

 

Share This Article