HDFC Bank Se Loan Kaise Le? HDFC Personal Loan Review.

lyricsdon08
19 Min Read
Share With Friends

HDFC पर्सनल लोन लेने के लिए किसी तरह की गिरवी या सुरक्षा के तौर पर पूंजी जमा करने की ज़रूरत नहीं होती है और यह बहुत ही कम दस्तावेज़ जमा करके मिल जाता है। हालांकि, दूसरी तरह के लोन की तरह इसे मासिक इंस्टॉलमेंट में चुकाना होता है।

आप HDFC पर्सनल लोन का इस्तेमाल शिक्षा, शादी, घूमने, घर बनवाने, मेडिकल खर्च या कोई गैजेट खरीदने के लिए कर सकते हैं। पैसे की कमी होने पर आप इसका इस्तेमाल अपने रोज़ाना खर्चों के लिए भी कर सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को सिर्फ 10 सेकंड में ही पर्सनल लोन दे देता है। बाहरी लोगों को 4 घंटे से भी कम समय में पर्सनल लोन दे दिया जाता है। एचडीएफसी के मौजूदा ग्राहक के तौर पर, आप एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर नेटबैंकिंग से, एटीएम या Loan Assist ऐप्लिकेशन से पर्सनल लोन के लिए ऐप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा, आप एचडीएफसी की नज़दीकी ब्रांच में जाकर भी इसकी प्रोसेस शुरू कर सकते हैं।

लोन चुकाने के लिए, आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से री-पेमेंट अवधि चुन सकते हैं। इसके बाद, आपको बराबर मासिक किश्तों या ईएमआई देनी होगी। किश्त की राशि की गणना आपका लोन, पेमेंट अवधि, और ब्याज की दर के हिसाब से की जाती है।

HDFC Bank Se Loan Kaise Le

HDFC Bank Se लोन के फ़ायदे ?

पर्सनल लोग बिना किसी परेशानी के मिल जाता है। आप एचडीएफसी बैंक के पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन, एटीएम, Loan Assist ऐप्लिकेशन या बैंक में जाकर ऐप्लाई कर सकते हैं। इसकी प्रोसेस के लिए आपके बहुत कम दस्तावेज़ों की ज़रूरत पड़ती है।

एचडीएफसी बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को सिर्फ 10 सेकंड में ही पर्सनल लोन दे देता है। बाहरी लोगों को 4 घंटे से भी कम समय में पर्सनल लोन दे दिया जाता है।

Personal लोन की राशि का इस्तेमाल किसी भी काम के लिए किया जा सकता है। कार लोन या होम लोन का इस्तेमाल खास कारणों के लिए ही किया जा सकता है, लेकिन पर्सनल लोन का इस्तेमाल वोकेशनल कोर्स, घर बनवाने, मेडिकल इमरजेंसी या घूमने जैसे किसी भी काम के लिए किया जा सकता है।

Instant लोन के लिए किसी भी तरह की सुरक्षा पूंजी जमा करने या कुछ गिरवी रखने की ज़रूरत नहीं होती है। इसके लिए आपको अपना घर गिरवी रखने की कोई ज़रूरत नहीं है, इसलिए आप लोन लेकर छुट्टियां भी प्लान कर सकते हैं।

Fatafat लोन लेने के लिए बहुत ही कम दस्तावेज़ जमा करने की ज़रूरत पड़ती है। इस तरह के लोन के प्रोसेसिंग में भी कम समय लगता है। पर्सनल लोन लेने के लिए आपको सिर्फ़ आई डी प्रूफ़, एड्रेस प्रूफ़, और इंकम सर्टिफ़िकेट जमा करना होता है।

अगर आप पर्सनल लोन की राशि का इस्तेमाल घर खरीदने, बनवाने या सुधरवाने के लिए करते हैं या फिर उच्च शिक्षा के लिए खर्च करते हैं, तो आप लोन पर लगने वाली ब्याज की राशि पर टैक्स में छूट भी पा सकते हैं।

पर्सनल लोन का इस्तेमाल किसलिए किया जा सकता है?

इससे आप उच्च शिक्षा की फ़ीस चुका सकते हैं। इस पर लगने वाली ब्याज की राशि पर आपको टैक्स में छूट भी मिलेगी
शादियों में बहुत ज़्यादा पैसे खर्च होते हैं। आप पर्सनल लोन से शादी का खर्च भी उठा सकते हैं।
आप इसका इस्तेमाल नया लैपटॉप या फ़ोन खरीदने में भी कर सकते हैं।
क्या आप घर खरीदना चाहते हैं? या अपना आशियाने को फिर से संवारना चाहते हैं? पर्सनल लोन पर टैक्स में छूट के साथ आप ये काम भी पूरा कर सकते हैं।
आपको अपनी पसंदीदा ट्रिप पर जाने के लिए बचाए गए पैसों को खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। पर्सनल लोन लेकर आप अपनी ट्रिप को भी यादगार बना सकते हैं।
रोज़ाना के कामों के लिए पैसों की कमी को पूरा करने के लिए भी पर्सनल लोन का बखूबी इस्तेमाल किया जा सकता है।
जो कुछ भी आप चाहें, पर्सनल लोन की राशि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे अच्छे Loan को कैसे चुना जा सकता है?

अपनी ज़रूरत के हिसाब से सबसे अच्छा पर्सनल लोन चुनने के लिए कई बातों को ध्यान में रखना चाहिए। समय, ज़रूरत और भुगतान की क्षमता के हिसाब से लोन चुनना चाहिए। पर्सनल लोन को अनुमति मिलने में जो समय लगता है उसे भुगतान का समय कहा जाता है। पर्सनल लोन, किसी मेडिकल इमरजेंसी या किसी तरह की तुरंत की ज़रूरत को पूरा करने में मददगार होते हैं। एचडीएफसी बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को सिर्फड 10 सेकंड में ही पर्सनल लोन दे देता है। बाहरी लोगों को पर्सनल लोन देने में 4 घंटे से भी कम समय लगता है।

लोन की राशि, भुगतान का समय, और ब्याज दर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि इन्हीं से आपकी ईएमआई पेमेंट तय की जाती है। ज़रूरी राशि पाकर, कम से कम ईएमआई और अपने हिसाब से अदायगी का समय देखकर ही पर्सनल लोन का चुनाव करना चाहिए। एचडीएफसी बैंक लोगों को 12 से 60 महीनों के अदायगी के समय में 40 लाख रुपये तक का लोन देता है और इसकी ईएमआई मात्र 2149 रुपये प्रति लाख है।

अगर आप पर्सनल लोन ले रहे हैं, तो एक आसान प्रोसेस से आपका सारा काम आसान हो जाता है। एचडीएफसी बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को मात्र 10 सेकंड में ही बेहद कम दस्तावेज़ जमा करके लोन दे देता है। अगर आप मौजूदा ग्राहक नहीं हैं, तो आई डी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ़, और इंकम सर्टिफ़िकेट जमा करके 4 घंटे से भी कम समय में आपको लोन मिल सकता है।

लोन के भुगतान की कुल राशि, ब्याज की दर और प्रोसेसिंग शुल्क मिलाकर तय की जाती है, इसलिए लोन लेते समय इन बातों को भी ध्यान में रखना चाहिए। एचडीएफसी बैंक, बहुत की कम ब्याज दर और न्यूनतम प्रोसेसिंग शुल्क के साथ आसानी से चुका देने वाली ईएमआई राशि पर लोन देता है।

Instant लोन लेने के लिए पात्रता की जांच कैसे की जाती है?

आप सैलरी पाने वाले डॉक्टर हैं या सीए हैं या किसी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के कर्मचारी है या फिर किसी पब्लिक सेक्टर (केंद्र सरकार, राज्य सरकार या स्थानीय) के कर्मचारी हैं।

  1. आपकी उम्र 21 साल से 60 साल के बीच है।
  2. आपने किसी जगह पर कम से कम दो साल तक नौकरी की है या फिर आप कहीं पर कम से कम एक साल से नौकरी कर रहे हैं।
  3. जिनकी महीने की सैलरी कम से कम 25 हजार रुपये है।
  4. ईएमआई क्या होता है? इसे कम कैसे किया जा सकता है?
  5. ईएमआई या समान मासिक किश्त, किसी लोन का महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। यह एक निश्चित अंतराल में दी जाने वाली किस्त होती है जो आप लोन को चुकाने के लिए वापस करते हैं।

ईएमआई को कैलकुलेट करना और उसे कम से कम रखना बेहद ज़रूरी होता है। ईएमआई को नीचे दिए गए तीन फ़ैक्टर्स से तय किया जाता है।

Read :- Education Loan Kaise Le

लोन की राशि, ब्याज की दर, समयावधि?

ईएमआई को एचडीएफसी बैंक का पर्सनल लोन ईएमआई लोन कैलकुलेटर जैसे ऑनलाइन कैलकुलेटर का इस्तेमाल करके आसानी से कैलकुलेट किया जा सकता है। जब तक आपको अपने हिसाब से सबसे सही ईएमआई नहीं मिल जाती, तक तक आप लोन की राशि और समयावधि को घटा-बढ़ा सकते हैं। अगर आपने लोन की राशि पहले ही तय कर ली है, तो समयावधि को घटाते-बढ़ाते रहें। पसंदीदा ईएमआई मिलने पर, ‘अभी ऐप्लाई करें’ पर क्लिक करें। लोन के शुरुआती समय में ईएमआई पर ब्याज दर ज़्यादा और मूलधन कम रहता है, लेकिन बाद में जाकर ये बदल जाता है।

एचडीएफसी बैंक लोगों को 12 से 60 महीनों के अदायगी के समय में 40 लाख रुपये तक का लोन देता है और इसकी ईएमआई मात्र 2149 रुपये प्रति लाख है।

Home Loan क्या है? होम लोन कैसे ले

मैं पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे कर सकता/सकती हूं?

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान है। ये सिर्फ़ 5 चरणों में ही हो जाता है :-

  • तय करें कि आपको लोन क्यों चाहिए और कितनी राशि का चाहिए। आप शादी से लेकर छुट्टियों की ट्रिप के लिए भी पर्सनल लोन ले सकते हैं। इसके लिए 1 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये का लोन आप ले सकते हैं।
  • पर्सनल लोन लेने के लिए अपनी पात्रता की जांच करें। आप एचडीएफसी बैंक के पर्सनल लोन पात्रता कैलकुलेटर का इस्तेमाल करके पता कर सकते हैं कि आपको कितना लोन मिल सकता है। एचडीएफसी बैंक 40 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन देता है।
  • एचडीएफसी बैंक के पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर से अपनी ईएमआई पता करें। इसे पता करना बेहद आसान है। एचडीएफसी बैंक हर एक लाख रुपये पर मात्र 2149 रुपये की न्यूनतम ईएमआई के साथ पर्सनल लोन देता है।
  • पर्सनल लोन के लिए नेटबैंकिंग से, एटीएम से या फिर बैंक की वेबसाइट से आवेदन करें। आप बैंक की नज़दीकी शाखा में जाकर भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • बैंक में अपने ज़रूरी दस्तावेज़ दें। इसके लिए सिर्फ़ आईडी प्रूफ़, एड्रेस प्रूफ़, और इंकम प्रूफ़ (जैसे कि इंकम टैक्स रिटर्न, सैलरी स्लिप या बैंक स्टेटमेंट) जमा करके लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके बाद, आप लोन की राशि का अपने खाते में पहुंचने का इंतज़ार करें। एचडीएफसी बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को सिर्फ़ 10 सेकंड में ही पर्सनल लोन की राशि दे देता है जबिक बाहरी लोगों के लिए इस प्रोसेस को 4 घंटे से भी कम समय में पूरा कर दिया जाता है।

अपने मासिक खर्चे की जांच करने के लिए हमारे पर्सनल लों EMI कैलकुलेटर का प्रयोग करें

Read It :- लोन कैसे ले (बैंक से लोन लेना है क्या करें)

पर्सनल लोन के अलावा कोई और विकल्प भी होता है क्या?

अगर आप पर्सनल लोन नहीं लेना चाहते हैं, तो एचडीएफसी बैंक से दूसरे तरीकों से भी अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए रुपये ले सकते हैं। आप नीचे दिए गए तरीकों में से किसी का इस्तेमाल करके लोन ले सकते हैं:

क्रेडिट कार्ड:- आप अपने खाते और ज़रूरत के हिसाब से, एचडीएफसी बैंक के खाते में लोन ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, इंस्टा लोन से आप अपने एचडीएफसी खाते में लोन की राशि पा सकते हैं, जबकि इंस्टा जम्बो लोन से आप अपने क्रेडिट कार्ड की सीमा से ज़्यादा खर्च करने के लिए भी लोन ले सकते हैं।

सिक्योरिटी :- आप बैंक में कुछ सिक्योरिटी जमा करके बाद में लोन ले सकते हैं। इसकी प्रोसेस बहुत ही आसान और बिना किसी प्री-पेमेंट या शुल्क लिए हो जाती है। आप सिक्योरिटी को म्यूचुअल फंड के तौर पर जमा करना चाहते हैं या शेयर के तौर पर, ये आप तय कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड पर डिजिटल लोन :- म्यूचुअल फंड पर डिजिटल लोन देने वाला देश का पहला बैंक है एचडीएफसी बैंक। इसकी पूरी प्रोसेस में सिर्फ़ 3 मिनट लगते हैं।

शेयर पर लोन :- इसका प्रोसेस भी बहुत आसान होता है और ऑनलाइन ही किया जा सकता है। इस लोन की राशि भी तुरंत ही आवेदन करने वाले व्यक्ति को मिल जाती है।

अन्य लोन :- एचडीएफसी बैंंक अपने ग्राहकों को सोना या प्रॉपर्टी आदि पर भी लोन देता है। निजी या व्यापारिक ज़रूरतों को पूरा करने के लिए गोल्ड लोन लेना सबसे आसान माना जाता है। यह बहुत ही जल्दी मिल जाता है। किसी प्रॉपर्टी पर लोन लेने पर आपको अपनी आवासीय या व्यावसायिक प्रॉपर्टी की कीमत की 60 प्रतिशत राशि तक लोन के रूप में मिल सकती है।

इसे पढ़े :- PaySense – Personal Loan App se loan kaise le

आपकी हर जरूरत के लिए पर्सनल लोन :-

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको लोन की आवश्यकता क्यों है, HDFC बैंक आपकी जरूरत के हिसाब से इसे ढाल सकता है। यदि आपका पहले से ही HDFC बैंक में अकाउंट है, तो आप विशेष दरों, फीसों और ऑफर का लाभ उठा सकते हैं। HDFC बैंक पहली बार लोन लेने वाले ग्राहकों के लिए भी कई लाभ प्रदान करता है। जो भी आपको सूट करे उस लोन अवधि को चुनें और जेब के अनुकूल EMI में लोन का भुगतान करें (अपने मासिक खर्चे की जांच करने के लिए हमारे पर्सनल लों EMI कैलकुलेटर का प्रयोग करें)।

नियम और शर्तें लागू। लोन के अप्रूवल पूरी तरह से एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के अधीन है।

पर्सनल लोन पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :-

  • पर्सनल लोन क्या है?

Loan किसी भी निजी उद्देश्य के लिए लिया जा सकता है जैसे कि घर में कुछ नया काम करना, शादी, चिकित्सा की आपात स्थिति, यात्रा, उधार चुकाना, बिल भुगतान और बहुत से ऐसे खर्चे। अन्य लोनों से भिन्न, लोन के बदले में कोई भी चीज़ रहन रखने की आवश्यकता नहीं होती है और कम से कम पेपर जमा करके आसानी से इसका लाभ उठाया जा सकता है। किसी भी अन्य लोन की तरह, आप EMI (एक समान मासिक किस्तों) से चुका सकते हैं; जो कि आपके बैंक खाते से सीधे ही कट जाएगी।

  • पर्सनल लोन कैसे काम करता है?

Loan का लाभ उठाने के लिए आपको केवल लोन आवेदन जमा करना होगा। इसके बाद, पात्रता की शर्ते पूरी होने पर आपको स्वीकृत की गई लोन राशि, लोन की अवधि और ब्याज दर वाला एक प्रस्ताव मिलेगा। आपके इस प्रस्ताव को स्वीकार करते ही लोन की धनराशि तुरन्त आपके बैंक अकाउंट में जमा कर दी जाती है। चंद क्लिक में ही आप आवेदन को ऑनलाइन भी जमा कर सकते हैं।

  • पर्सनल लोन किस काम के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है?

आप अवकाश पर घूमने-फिरने के लिए, शादी के खर्च के लिए, चिकित्सा के खर्चे या उपचार के लिए, किसी नए तकनीकी सामान की खरीद के लिए, घर के नवीकरण के लिए तथा और कई कार्यों पर इस पैसे का उपयोग कर सकते हैं।

  • आपको HDFC बैंक पर्सनल लोन क्यों चुनना चाहिए?

जब आप HDFC बैंक पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो आप अपने लिए आवश्यक धनराशि तुरंत प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं, HDFC बैंक 12 लाख रुपये तक का लोन देता है जिसकी EMI आपकी जेब के अनुरूप होती है जो कि अधिकतम 5 वर्ष तक की लचीली पुनर्भुगतान अवधि के साथ प्रति लाख के लोन पर ₹ 2,162/- से शुरू होती है। Personal Loan EMI Download

  • मैं अपना पर्सनल लोन कैसे चुका सकता हूं?

आप अपने पर्सनल लोन को दो तरीकों से चुका सकते हैं। अपनी EMI को चुकाने के लिए हर महीने निर्धारित तिथि पर अपने HDFC बैंक खाते के द्वारा से ऑटो-डेबिट के निर्देश सेट करें।

  • मैं कैसे जान सकता हूं कि मेरी EMI की राशि कितनी है?

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले आप अपनी EMI की राशि जानने के लिए EMI कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

  • मेरे पर्सनल लोन का स्टेटस कैसे जांचें?

आप हमारे ट्रैक एप्लिकेशन ऑनलाइन सुविधा के द्वारा अपने पर्सनल लोन के स्टेटस को जांच सकते हैं।

इसे भी पढ़े :- TrueBalance App se Loan कैसे ले

आपको बता दे की एचडीएफसी बैंक कई प्रकार के अलग अलग लोन देता है, जिससे अपने ग्राहकों को अपनी जरूरत पूरी करने में मदद मिलती है | मेने आपको HDFC Bank Personal Loan की पुरी जानकारी दे दी है मुझे आसा है की आपको हमारा ये Honest Review जरूर पसंद आया होगा तो आप इसे आपके दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। Thanks

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *