Home Loan क्या है? होम लोन कैसे ले Review

lyricsdon08
9 Min Read
Share With Friends

होम लोन कई प्रकार के होते हैं, तरह-तरह के होम लोन को लेने की शर्तें भी अलग-अलग होती हैं। इस तरह ही होम लोन पर लागू ब्याज दरें भी अलग-अलग की होती हैं, और सभी के अपने फायदे और नुकसान हैं। हम आपको बताएंगें कि होम लोन क्या है (Home Loan kya Hai), होम लोन कैसे ले सकते हैं (Home Loan Kaise Milega), और कम इंटरेस्ट रेट पर लोन कैसे मिलेगा (Home Loan on Low Interest rates) और बैंक क्यों किसी की होम लोन एप्लीकेशन को स्वीकार और अस्वीकार करते हैं।

लगभग सभी बैंक और कई हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां (एचएफसी) घर/ फ्लैट/ जमीन खरीदने के लिए होम लोन प्रदान करती हैं। वर्तमान में, होम लोन की ब्याज दर 6.40% प्रति वर्ष से शुरू होती है। आवेदक के क्रेडिट स्कोर, मासिक आय, लोन राशि, लोन टू वैल्यू (LTV) रेश्यो, जॉब प्रोफ़ाइल, नियोक्ता/ कंपनी की प्रोफ़ाइल आदि के आधार पर 30 वर्षों तक की अवधि के लिए होम लोन प्रदान किया जाता है।

आवेदक की क्रेडिट प्रोफाइल और बैंक/ लोन संस्थानों द्वारा निर्धारित एलटीवी रेश्यो के आधार पर लोन राशि होम प्रॉपर्टी वैल्यू की 75% से 90% तक होती है। Festivalloan.com पर, हम आपको टॉप बैंकों और HFC द्वारा दी जाने वाली होम लोन की ब्याज दरों और अन्य सुविधाओं की तुलना कर सकते हैं, और अपने लिए सबसे बेहतर चुन सकते हैं। सभी बैंको पर लोन की पूरी प्रक्रिया डिजिटल है और आप घर बैठे लोन ले सकते हैं।

Read :- पर्सनल लोन कौन ले सकता है

Home Loan kaise le

होम लोन क्या है?

अगर आपके पास घर खरीदने के लिए रकम नहीं है तो बैंक या नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां (NBFC) आपको लंबी अवधि का कर्ज देती हैं. मासिक क़िस्त के रूप में एक निश्चित रकम बैंक या NBFC को चुकाते हुए आप 10, 20 या 30 साल की अवधि में कर्ज की मूल रकम और ब्याज को लौटा देते हैं. इसे ही होम लोन कहा जाता है।

Read :- लोन कैसे ले (बैंक से लोन लेना है क्या करें)

घर बनाने के लिए लोन कैसे मिलता है?

आपकी या पूरे परिवार की सालाना आय 6 लाख रुपए है और आप अपनी जमीन पर घर बनाना चाहते हैं या फ्लैट खरीदना चाहते हैं, तो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बैंक से लोन मिलेगा। सब्सिडी लिंक योजना के तहत ऐसे लोगों को 6 लाख रुपए तक के लोन पर 2.10 लाख रुपए सब्सिडी मिलेगी।

Read it :- PaySense Personal Loan App se loan kaise le

होम लोन कितने प्रकार के होते हैं?

  • होम परचेज़ लोन – घर खरीदने के लिए लिया गया।
  • होम कंस्ट्रक्शन लोन – नया घर बनाने के लिए लिया गया।
  • लैंड परचेज़ लोन – अपना घर बनाने के लिए प्लॉट खरीदने के लिए लिया गया।
  • होम इम्प्रूवमेंट लोन – घर की मरम्मत/रिनोवेशन के लिए लिया गया।

इसे पढे :- NIRA Personal Loan App से लोन कैसे ले

होम लोन का क्या अर्थ (meaning) है?

गृह ऋण। उर्दू में इसका मतलब होता है – घर के लिए कर्ज। जाहिर है कि, यह एक प्रकार का कर्ज होता है, जो घर बनवाने या खरीदने के लिए लिया जाता है। घर में सुधार करने या मरम्मत के लिए भी होम लोन ​मिलता है।

लोन कितनी Time ले सकते हैं?

जितनी बार चाहें उतनी बार लोन ट्रांसफर कर सकते हैं. लेकिन कुछ वजह है जिससे लोन ट्रांसफर को अंतिम विकल्प के रूप में इस्तेमाल करना चाहिए।

इसे पढे :- Kissht App Se Instant Loan कैसे ले

ग्रामीण एरिया में होम लोन कैसे मिलता है?

ग्रामीण ऐसे करें आवेदन :- डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल नंबर की सहायता से इसमें लॉगिन क्रिएट करें। इसके के बाद यह ऐप आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजेगा। इसकी मदद से लॉगिन करने के बाद आवश्यक जानकारियां भरें। ता दें पीएमएवाई-जी के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है।

20 लाख आवास ऋण के लिए ईएमआई क्या है?

10 साल के कार्यकाल के लिए 6.50% वार्षिक ब्याज के साथ 20 लाख का होम लोन, केवल अगर मासिक आय रु 55,000 या अधिक। वैकल्पिक रूप से, 15, 20 या 30 साल की लंबी अवधि चुनें ताकि मासिक ईएमआई राशि वहनीय हो।

इसे पढे :- mPokket Se Instant Loan कैसे ले

होम लोन के लिए सबसे अच्छा बैंक कौन सा है?

  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ..
  • इंडियन बैंक ..
  • बैंक ऑफ बड़ौदा ..
  • बैंक ऑफ इंडिया ..
  • कोटक महिंद्रा बैंक ..
  • पंजाब एंड सिंध बैंक ..
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • व अन्य बैंक

Home Loan के लिए Eligibility Criteria क्या है?

  1. उम्र: 18 उम्र से 65 वर्ष।
  2. रिहायश की स्थिति: भारतीय या प्रवासी भारतीय (NRI) होना चाहिए।
  3. रोजगार: खुद का रोजगार हो या फिर नौकरीपेशा।
  4. क्रेडिट स्कोर: 750 से ज्यादा।
  5. आय 25000 रुपये प्रति माह से ज्यादा।
  6. बिज़नेस कितना पुराना है कम से कम 3 वर्ष (गैर- नौकरीपेशा के लिए)।
  7. कार्य अनुभव कम से कम 2 वर्ष (नौकरीपेशा के लिए)।
  8. लोन राशि: प्रॉपर्टी वैल्यू की 90% तक।

होम लोन लेने में क्या क्या कागज लगते हैं?

  • पहचान का प्रमाण: पासपोर्ट/वोटर आईडी/ड्राइविंग लाइसेंस/पैन।
  • एड्रेस प्रूफ: टेलीफोन बिल/बिजली बिल/पासपोर्ट/बैंक स्टेटमेंट/पासबुक।
  • प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट: ओरिजिनल सेल डीड, सोसाइटी से NOC, आवंटन-पजेशन लेटर आदि की एक कॉपी।
  • इनके अलावा होम लोन की योग्यता शर्तें इस पर भी निर्भर करती हैं कि आप किस प्रकार की प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं और कहाँ खरीद रहे हैं।

इसे भी पढे :- HDFC Bank Business Loan कैसे ले

SBI Home Loan ऑनलाइन अप्‍लाई करने का आसान तरीका ?

SBI home loan rate at 6.7%: स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) फेस्टिव सीजन के दौरान स्‍पेशल होम लोन ऑफर दे रहा है, जिसकी ब्‍याज दरें 6.7 फीसदी से शुरू हैं। SBI के इस क्रेडिट लिंक्‍ड होम लोन प्रोडक्‍ट में शुरुआत ब्‍याज दर पर जितना चाहे लोन ले सकते हैं। देश के सबसे बड़े मॉर्गेज लेंडर एसबीआई का कहना है कि उसने 30 लाख से अधिक परिवारों को अपने घर का मालिक होने का सपना पूरा करने में मदद की है. आइए जानते हैं SBI होम लोन के लिए ऑनलाइन कैसे अप्‍लाई कर सकते हैं।

सबसे पहले अपने YONO अकाउंट में लॉगिन करें। होम पेज पर, सबसे ऊपर बाई ओर मेनू पर क्लिक करें. यहां लोन्स पर क्लिक करें। होम लोन पर क्लिक करें। अपनी जन्मतिथि डालकर तुरंत एलिजिबिलिटी देखें. इसके बाद अपनी इनकम का सोर्स डालें. इसके बाद नेट मंथली इनकम बताएं. अगर आपके पास कोई अन्‍य लोन है तो इसकी जानकारी भरें. यहां आप अपनी लोन एलिजिबिलिटी देखें और आगे बढ़ें। इसके बाद अन्य जरूरी डिटेल भरें और सबमिट पर क्लिक करें। आपको एक रेफरेंस नंबर मिलेगा। इस प्रॉसेस के बाद SBI का एक एक्जीक्यूटिव आपको जल्‍द कॉल करेगा।

SBI महज 6.70 फीसदी ब्याज दर पर क्रेडिट स्कोर लिंक्ड होम लोन ऑफर करता है, चाहे लोन अमाउंट कितना भी हो। SBI ने एक स्‍टेटमेंट जारी कर बताया कि इस स्‍पेशल ऑफर में जीरो प्रोसेसिंग चार्ज के साथ-साथ कस्‍टमर को किसी भी तरह का हिडेन या एडमिनिस्‍ट्रेटिव चार्ज नहीं देना होगा। महिला बारोअर के लिए ब्याज में रियायत मिलेगी। बैंक प्री पेमेंट पर कोई चार्ज नहीं लेगा। वहीं, ब्याज की कैलकुलेशन रोज घटते बैलेंस अमाउंट पर की जाएगी, इसके अलावा, ओवरड्राफ्ट के रूप में भी होम लोन उपलब्ध है।

इसे पढे :- IDFC FIRST Bank Loan कैसे ले

मेने आपको Home Loan की सारी जानकारी दे दी है मुझे आसा है की आपको हमारा ये Honest Review जरूर पसंद आया होगा तो आप इसे आपके दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले | Thanks

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *