Education Loan Kaise Le? Education Loan Review in hindi.

lyricsdon08
6 Min Read
Share With Friends

कई स्टूडेंट को एजुकेशन लोन की काफी आवश्यकता पड़ती है व ज्यादातर लोगो को पता नहीं होता की एजुकेशन लोन क्या होता है और Student Education Loan Kaise Le, किस बैंक से ले, तो इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी डिटेल्स से बताने वाले है जिससे आपको शिक्षा के लिए ऋण लेने में काफी आसानी होगी, 1 दिन में प्राप्त करें शिक्षा ऋण व आप आसानी से लोन ले पाएंगे इसके बारे में जानने के लिए Festivalloan.com का पूरा आर्टिकल पढ़े।

Student Education Loan Kaise le

Student Education Loan Kaise le

शिक्षा ऋण किसे मिल सकता है?

उच्च शिक्षा के लिए किसी बैंक या निजी संस्थान से जो लोन लिया जाता है, उसे स्टूडेंट लोन (Student Loan) या एजुकेशन लोन (Education Loan) कहा जाता है. इस लोन को प्राप्त कर कोई भी छात्र अपनी उच्च शिक्षा का सपना पूरा कर सकता है।

Read :- Hedisy Loan App se Loan कैसे ले

शिक्षा ऋण लेने के दायरे?

लोन के लिए दस्तावेज उच्च शिक्षा के लिए भारत या विदेश में किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन तय हो चुका हो। आवेदक 12वीं की परीक्षा पास कर चुका हो। लोन एप्रूवल के दौरान बैंक आवेदक से संस्थान का एडमिशन लेटर, फीस स्ट्रक्चर, अभिभावक की सैलरी स्लिप और आयकर रिटर्न (आईटीआर) की कॉपी मांग सकता है।

एजुकेशन लोन का ब्याज कितना होगा?

अक्सर लोग बैंक लोन लेते वक्त education loan interest rate के बारे में जरूर सोचते है की आखिर उन्हें बादमे कितना ब्याज देना पड़ेगा तो आपको बता दे एजुकेशन लोन में अन्य लोन की तुलना में बहुत ही कम ब्याज दर होती है। SBI Bank 6.65%* प्रति वर्षके हिसाब से देता है। ये नियम 01.04.2022 से लागू है।

Read :- HDFC Bank Business Loan कैसे ले

एजुकेशन लोन कितने प्रकार का है ?

  • अंडरग्रेडुएशन लोन – अक्सर ज्यादातर लोग इस लोन को लेते है आप जब बाहरवीं उत्तीर्ण कर लेते है तो ग्रेडुएशन के लिए आपको लोन लेना हो तो आपको ये लोन दिया जाता है इस लोन के द्वारा आप अंदर ग्रेडुएशन की पढाई कर सकते है व विदेश में भी इसकी पढाई कर सकते है।
  • करियर शिक्षा लोन – यह लोन उनके लिए होता है जो अपने कैरियर को बनाने के उद्देश्य से कोई कोर्स करते है या उसके लिए लोन लेते है जैसे की सीए की पढाई के लिए या आईटीआई के लिए या इंजीनियरिंग आदि करने के लिए।
  • व्यवसाय स्नातक लोन – जिन लोगो का ग्रेडुएशन पूरा हो गया है और वो हाल में आगे की पढाई करना चाहते है तो उन्हें यह लोन उपलब्ध करवाया जाता है अगर आप ग्रेडुएशन के बाद आगे की पढाई विदेश में करना चाहते है तो भी आपको यह लोन उपलब्ध करवाया जाता है।
  • माता पिता का लोन – यह लोन माता पिता द्वारा अपने बच्चो की पढाई के लिए लिया जाता है व यह लोन माता पिता को दिया जाता है जो की एक फाइनेंसियल लोन होता है इससे माता पिता अपने बच्ची को आगे की पढाई करवा सकते है।

एजुकेशन लोन पर प्रोसेसिंग फीस कितनी है?

एजुकेशन लोन लेने पर आपको किसी भी प्रकार की प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होती जो की स्टूडेंट के लिए बहुत ही बड़ा फायदा है।

CashLight Loan App se loan kaise le

एजुकेशन लोन के लिए गारंटर जरुरी है?

हम आपको बता दे की अगर आप 4 लाख से कम लोन लेते है तो आपको बिना गारंटर के लोन मिल जाता है पर अगर आपको अधिक लोन लेना है तो इसके लिए आपको किसी गारंटर की जरुरत होती है व गारंटर आपका मित्र, रिस्तेदार, पडोसी आदि कोई भी व्यक्ति हो सकता है।

Home Loan क्या है? होम लोन कैसे ले

शिक्षा ऋण लेने के लिए दस्तावेज?

  • पहचान पत्र (Proof of Identity)
  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • सरकारी डिपार्टमेन्ट आईडी कार्ड

Read :- Yes Cash Loan App से लोन कैसे ले

स्टूडेंट एजुकेशन लोन लोन कैसे लें?

  1. सबसे पहले बैंक या संस्थान का चयन करें।
  2. फिर स्टूडेंट लोन के बारे में सारी जानकारी हासिल कर लें।
  3. बैंक द्वारा दिए जा रहे इंटरेस्ट रेट्स को अच्छी तरह से समझ लें।
  4. बैंक द्वारा बताए जा रहे सभी नियमों का पालन करें।
  5. जब बैंक और आप, दोनों निश्चिंत हो जाएं, तब लोन के लिए अप्लाई करें।

इस प्रकार से आप SBI बैंक से एजुकेशन लोन प्राप्त कर सकते है व एजुकेशन लोन की विस्तृत जानकारी के लिए आपको बैंक में संपर्क करना चाहिए वहा पर आपको पूरी प्रोसेस विस्तार से समझायी जाती है जिससे आपको पूरी प्रक्रिया पता चल जायेगी और आप आसानी से बैंक से लोन प्राप्त कर पाएंगे। Thanks

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *