बैंक से लोन कैसे ले? Loan Ke Liye Online Or Offline Apply Kaise Karein?

lyricsdon08
13 Min Read
Share With Friends

बैंक से लोन कैसे लें (Bank Se Loan kaise le) बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा। इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेगे की हम किस प्रकार से बैंक से लोन ले सकते है। कभी-कभी हमारे जीवन में ऐसा समय आ जाता है, जब हमें पैसों की अधिक आवश्यकता होती है | ऐसे में हम अपनें किसी मित्र, नजदीकी रिश्तेदार या अपनें पारिवारिक जनों के पास जाते है, जो इस घड़ी में हमारी मदद कर सके, ऐसी गंभीर परिस्थितियों में इनमें से यदि कोई भी आपकी मदद नहीं कर पाता है, तो वह वक्त आपके लिए और मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप बैंक से पर्सनल लोन ले सकते है, जो आपकी आपातकालीन स्थिति में धन प्राप्त करनें का एक अच्छा विकल्प है। इस स्थिति में अगर हमारा कोई साथ ना दे तो हम बैंक से लोन ले सकते है। लोन कई प्रकार के होते है, अलग अलग जरूरत के हिसाब से अलग अलग प्रकार से लोन बैंक और Non-Banking Financial Company (NBFC) के द्वारा दिए जाते है।

आप सभी प्राइवेट और सरकारी बैंक से लोन ले सकते है. इस लेख में हम विस्तार से जानेगे की हम बैंक से लोन कैसे लें सकते है, लोन की interest rate, eligibility, documents क्या रहेंगे और किस प्रकार से हम लोन के लिए अप्लाई कर सकते है आदि। जो आपकी आपातकालीन स्थिति में धन प्राप्त करनें का एक अच्छा विकल्प है, यदि आपको भी बैंक से लोन लेना है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Read :- Mobile Loan App से लोन कैसे लें? Mobile Loan App Review

पर्सनल लोन क्या है?

पर्सनल लोन (Personal Loan) एक अन-सिक्योर्ड लोन होता है, यानि कि इसके लिए उधारकर्ता को कोई गारंटी/ सिक्योरिटी जमा करने या कुछ गिरवी रखने की ज़रूरत नहीं होती है। इस लोन की भुगतान अवधि आमतौर पर 1 से 5 साल के बीच होती है। बैंक और विभिन्न प्रकार की वित्तीय संस्थानों द्वारा लोगो का धन जमा करनें के साथ ही अनेक प्रयोजनों को पूरा करनें के लिए ऋण के रूप में धनराशि दी जाती है। पर्सनल या व्यक्तिगत ऋण भी इन्ही में से एक है। हालाँकि पर्सनल लोन लेने के कोई खास कारण होना आवश्यक नही है। दरअसल आप यह व्यक्तिगत ऋण अपनें जीवन की किसी आवश्यक आवश्यकता की पूर्ति के लिए ले सकते है।

Bank Loan Image

बैंक से लोन कैसे ले?

सबसे खास बात यह है, कि इस प्रकार के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि को आप स्वेच्छा से किसी भी उद्देश्य की पूर्ति के लिए कर सकते है। जबकि पर्सनल लोन को छोड़कर अन्य किसी भी ऋण में ऐसा नही होता है, उनके लोन जिस उद्देश्य के लिए लिया जाता है, वह उन्हें अनिवार्य रूप से पूरा करना होता है। पर्सनल लोन के अंतर्गत प्राप्त धन का प्रयोग आप अपने गृह निर्माण, शादी, बच्चों की पढ़ाई, घरेलू उपकरणों की खरीद तथा चिकित्सा आदि के लिए कर सकते है।

बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

किसी भी बैंक से लोन लेने के लिए आपको उस लोन के लिए आवेदन करना होगा। बैंक आवेदन करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों सुविधा प्रदान करता है. आप बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके भी लोन के लिए अप्लाई कर सकते है. आवेदन करने से पहले आपके पास भी जरुरी दस्तावेज होने चाहिए। आपको यह सुनिश्चित कर लेना है की आप जिस लोन के लिए आवेदन कर रहे है उसके लिए आप पात्र है नहीं। लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको अपने लोन की EMI की गणना करनी चाहिए जिससे आपको यह पता लग सके की लोन के भुगतान के समय आपको कितने रूपये की EMI चुकानी होगी।

पर्सनल लोन का आप्शन क्यों चुनें?

बैंक और वित्तीय संस्थानों द्वारा विभिन्न प्रकार के लोन प्रदान किये जाते है परन्तु पर्सनल लोन अन्य सभी प्रकार के ऋण की तुलना में अधिक फायदेमंद होता है। सबसे खास बात यह है, कि पर्सनल लोन के लिए अप्रूवल 2 से 3 दिनों में मिल जाता है, इसके साथ ही आप अपनी सुविधा के अनुसार छोटी से छोटी किश्त बनवा सकते है।

Read :- PayRupik Personal Loan App Se Loan Kaise Le? PayRupik App Review

लोन में गारंटर आवश्यकता होती है??

बैंक द्वारा लोन लेने के मामले में एक या दो गारंटर की अनिवार्य रूप से आवश्यकता होती है, जो कोई भी संपत्ति या व्यक्ति हो सकता है | दरअसल बैंक द्वारा गारंटर के मध्यम से इस बात की पुष्टि की जाती है, कि यदि लोन लेने वाला व्यक्ति ऋण को वापस नहीं कर पाता है तो बैंक गारंटर से उस पैसे की वसूली करती है | लेकिन पर्सनल लोन लेते समय आपको कोई गारंटर या गारंटी के रूप में किसी प्रकार की वस्तु या संपत्ति रखनें की ज़रूरत नहीं होती है।

कम ब्याज दर के साथ किश्तों की सुविधा?

अन्य किसी प्रकार के ऋण की अपेक्षा पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता है, जिसके कारण कई बैंक और वित्तीय संस्थान अधिक ब्याज दर लेते है परन्तु Paysense पर व्यक्तिगत ऋण काफी कम कम ब्याज दर चुकानी होती हैं। इस लोन में सबसे बड़ी सुविधा यह है, कि आप इसे वापस करनें को लेकर अपनी सुविधा के अनुसार अधिक से अधिक किश्तों में भुगतान कर सकते है।

बैंक से लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

  • निवास का प्रमाण। (पासपोर्ट, आधार कार्ड, रेजिडेंशियल सर्टिफिकेट)
  • पहचान का प्रमाण। ( आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड)
  • आय का प्रमाण। (पिछले 3 माह की सैलरी स्लिप के साथ-साथ 3 महीने का बैंक स्‍टेटमेंट)
  • पासपोर्ट साइज की फोटो।
  • ईमेल आईडी।
  • मोबाइल नंबर।

बैंक से लोन लेने के लाभ और विशेषताएं?

  • बैंक ग्राहकों को उनकी जरूरत के हिसाब से कई प्रकार के लोन प्रदान करता है।
  • अगर आप घर बनाने की सोच रहे है तो आप होम लोन का लाभ ले सकते है।
  • आप अपने किसी भी पर्सनल काम के लिए पर्सनल लोन ले सकते है।
  • अगर आप एक स्टूडेंट है तो आप अपनी शिक्षा से जुड़े खर्चो की पूर्ति के लिए एजुकेशन लोन ले सकते है।
  • अगर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर रहे है या अपने बिजनेस का विस्तार कर रहे है तो आप बिजनेस लोन का लाभ ले सकते है।
  • बैंक के लोन की सभी शर्तो को पूरा करने पर आप सबसे कम ब्याज दर पर लोन ले सकते है.
  • महिलाओ को लोन पर ब्याज दर में छुट दी जाती है।
  • बैंक में लोन के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते है।

पर्सनल लोन की लिमिट और ब्याज दर?

बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) द्वारा लोगो को अपनी आवश्यक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए पर्सनल लोन प्रोवाइड करती है। इनमें गृह निर्माण, शादी – विवाह, चिकित्सा आदि शामिल है। दरअसल पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड कैटेगरी में आता है और सिक्‍योर्ड लोन की अपेक्षा इसमें ब्याज दर 9 प्रतिशत से लेकर 24 प्रतिशत तक होती है। पर्सनल लोन के अंतर्गत आप 50 हजार रुपये से लेकर 25 लाख रुपये तक ऋण के रूप में ले सकते है, हालाँकि कुछ वित्तीय कम्पनियां 40 लाख तक व्यक्तिगत ऋण देने का दावा करते हैं। अलग अलग लोन की और अलग अलग बैंक में ब्याज दर अलग अलग प्रकार से होती है. बैंक मे लोन की ब्याज दर ग्राहक के कई कारको पर निर्भर करती है जैसे की ग्राहक का क्रेडिट इतिहास, सिबिल स्कोर, आवेदक की आयु, रहने का स्थान, रोजगार की स्थिति आदि, अगर आप ये सभी पात्रता को पूरा करते है तो आप सबसे कम ब्याज दर पर बैंक से लोन ले सकते है।

Read :- Credit Cash Loan App Se लोन कैसे ले? Credit Cash Loan App Review

Personal Loan Terms & Eligibility (पर्सनल लोन हेतु पात्रता)

  • आवेदक को भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • पर्सनल लोंन लेने वाले व्यक्ति की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • यदि आप किसी प्राइवेट संस्था में नौकरी करते है, तो आपका मासिक वेतन 15 हजार रुपये से कम नहीं होना चाहिए।
  • यदि आप एक बिजनेसमैन है, तो आपकी मंथली इनकम 18 हजार रुपये प्रतिमाह से कम नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास कम से कम 1 वर्ष का कार्य अनुभव होना आवश्यक है।

पर्सनल लोन कौन ले सकता है?

न्यूनतम आय: अगर आपकी आय अधिक है, तो इससे पता चलता है कि आप अपने लोन का भुगतान समय पर कर सकती हैं। इससे बैंक/ लोन संस्थानों के लिए जोखिम भी कम होता है। अधिकांश बैंकों में पर्सनल लोन अप्लाई करने के लिए नौकरीपेशा लोगों की सैलरी न्यूनतम 15000 प्रति माह होनी चाहिए।

ऑफलाइन लोन आवेदन कैसे करें?

  1. ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा।
  2. बैंक कर्मचारी से सम्पर्क करें।
  3. बैंक कर्मचारी आपको लोन से जुडी सारी जानकारी प्रदान करेगा।
  4. फिर आपको एक बैंक से लोन लेने के लिए आवेदन पत्र दिया जायेगा।
  5. आवेदन फॉर्म में आपको मांगी गई जानकारी को सही सही दर्ज करना है।
  6. अपने डॉक्यूमेंट अटेच करने है और इसे बैंक में जमा करवा देना है।
  7. इस प्रकार से आपका आवेदन हो जायेगा।

ऑनलाइन लोन अप्लाई कैसे करें?

  1. ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले उस बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिस बैंक से आप लोन ले रहे है।
  2. ऑफिसियल वेबसाइट पर आने के बाद आपको सभी लोन दिखाई देंगे।
  3. आपको उस लोन के आप्शन पर क्लिक करना है जिसके लिए आप आवेदन कर रहे है जैसे पर्सनल लोन, होम लोन आदि।
  4. क्लिक करने के बाद आपके सामने उस लोन से जुडी सारी जानकारी आ जाएगी।
  5. आवेदन करने के लिए आपको Apply Now के आप्शन पर क्लिक करना है।
  6. आपके सामने बैंक से लोन लेने के लिए आवेदन पत्र ओपन हो जायेगा।
  7. इसमें मांगी गई जानकारी दर्ज करें और फॉर्म को सबमिट कर दें।
  8. इसके बाद बैंक कर्मचारी आपसे सम्पर्क करेंगे और लोन की प्रक्रिया को आगे जारी किया जायेगा।
  9. लोन अप्रूव हो जाने पर लोन की धनराशि आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट कर दी जाएगी। नए कस्टमर के मामले में लोन की धनराशि उस अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी, जिसका विवरण आपने आवेदन फॉर्म में दिया है।

Read :- Unnati – Instant Personal Loan App Se Loan Kaise Le?

तो दोस्तो आज हमने जाना की किस प्रकार आप घर बैठे Bank से ऑफलाइन, ऑनलाइन लोन ले सकते हैं, Bank लोन एप्लिकेशन से आपको कितना लोन मिलेगा, पर्सनल लोन की लिमिट और ब्याज दर, लोन एप्लिकेशन से लोन लेने पर आपको कौन-कौन से दस्तावेज लगेंगे, लोन एप्लिकेशन से लोन कौन-कौन ले सकते हैं, पर्सनल लोन कौन ले सकता है, तो दोस्तो ये सब आज हमने जाना तो दोस्तो अगर आपको हमारी आज की पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमारी पोस्ट को शेयर जरूर करें।

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *