एटीएम मशीन से लोन कैसे मिलेगा? | ATM Card Se Loan Kaise Le?

Share With Friends
ATM Matchine Loan Images

जिंदगी में हमें कभी भी Personal Loan लेने की जरूरत हो सकती है। कई बार हमें loan के लिए banks के काफी चक्‍कर लगाने पड़ जाते हैं। लेकिन अब इन झंझटों में पड़े बगैर भी ATM द्वारा loan ले सकते हैं। अभी तक शायद आप ATM से सिर्फ पैसा ही निकाले होंगे लेकिन क्या आपको पता हैं कि ATM से loan भी apply कर सकते हैं। ATM के द्वारा लगभग 15 लाख का Personal loan ले सकते हैं। एटीएम से पर्सनल लोन लेना काफी आसान है। Bank हो या कोई Private Institutions Loan देने के विभिन्न जरिये तलाश करती है। आज के वक्त में कई banks ने ATM से personal loan लेने की facility दी हुई है। आइए जानते हैं कि एटीएम से पर्सनल लोन कैसे लें? हम ATM के जरिए लोन कैसे लें?

इसे पढ़ें :- True Loan Se Loan Lene Ka Tarika? True Loan Se Kaun-kaun se loan milte hai?

एटीएम से पर्सनल लोन कैसे ले?

लेकिन एटीएम कार्ड में ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है। जब भी आप अपने एटीएम कार्ड से कोई भी भुगतान करते हैं तो आपके बैंक खाते से ही सामान धन राशि तुरंत ही काट ली जाती है। क्रेडिट कार्ड के भी अपने अलग-अलग फायदे हैं।

सभी ऑनलाइन खरीददारी वाले प्लेटफार्म समय-समय पर से लाते रहते हैं और उन सेल में अलग-अलग बैंक के क्रेडिट कार्ड पर अलग-अलग छूट प्रदान करते हैं। ज्यादातर सेल्स में यह देखा जाता है कि क्रेडिट कार्ड पर छूट जरूरी आती है, लेकिन डेबिट कार्ड पर छूट आए यह बहुत ही मुश्किल से देखा जाता है।

तो अब एटीएम से लोन लेने की बात करते हैं. एटीएम कार्ड से लोन लेने के लिए बैंक द्वारा आपके बैंक अकाउंट में प्रीअप्रूव्ड यानी स्व स्वीकृत लोन का ऑफर जरूर होना चाहिए। हर बैंक समय-समय पर अपने ग्राहकों को स्व स्वीकृत लोन और क्रेडिट कार्ड का ऑफर देती रहती है।

Advertisements

एटीएम से लोन कैसे ले?

एटीएम मशीन से लोन लेने के लिए कई सारे नियम और कानून है। जैसे यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है तब भी आप एटीएम के जरिए लोन ले सकते हैं। क्रेडिट कार्ड की खासियत होती है कि इसके जरिए आप पहले पैसे खर्च कर सकते हैं और बिल के बन जाने के बाद आप उसे एक साथ भर सकते हैं।

इसे पढ़ें :- बैंक से लोन के लिए अप्लाई कैसे करें? सरकारी बैंक से तुरंत लोन कैसे मिलेगा?

ATM के क्या फायदे हैं?

  • आज लगभग हर कोई ATM का use पैसे निकालने के लिए करता है। ATM हमारे जिंदगी का एक अहम हिस्सा है। इससे किसी को भी किसी भी वक्त अपने account से आसानी से पैसे निकाल सकता है।
  • ATM के माध्यम से किसी भी स्टेट, city या country किसी भी वक्त पैसे निकाल सकते हैं।
    ATM के द्वारा किसी भी bank के ATM से पैसे निकाले जा सकते हैं। किसी branch पर depend नहीं रहना होता है और holidays में भी पैसे निकाल सकते हैं।
    ATM के हेल्प से हमें पैसे निकालने के लिए bank के employees पर निर्भर नहीं रहना होता है।
    ATM के वजह से वक्त की काफी बचत होती है।
    ATM से पैसे निकालने के अतिरिक्त भी bank के दूसरे काम भी किए जा सकते है। जैसे कि mobile number change करना, cheque book order ऑर्डर करना, नया debit card apply करना।
    लोग सिर्फ अपना ATM card लेकर बहार जा सकते है उन्हे अपने साथ पैसे रखने की फिक्र करने की आवश्यकता नहीं होती है।

ATM से लोन प्राप्त करने के लिए क्या eligibility होनी चाहिए?

  • आपका एक भारतीय नागरिक होना जरूरी है।
  • हर महीने आपका एक निश्चित वेतन आपके बैंक खाते में आता हो।
  • आपका सिबिल स्कोर काफी अच्छा होना चाहिए और किसी भी प्रकार का डिफॉल्ट नहीं होना चाहिए।
  • आप की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम आयु 55 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • यह भी जरूरी है को आप पता कर ले ली जिस जगह पर रहते हैं उस जगह पर वह एनबीएफसी अपनी सर्विस देती है या नहीं देती है।
  • आपको उसी बैंक खाते का स्टेटमेंट देना है जिस बैंक खाते में आपका मासिक वेतन आता हो।

एटीएम से लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है?

किसी भी प्रकार के स्व स्वीकृत लोन में आपको किसी भी प्रकार के दस्तावेज नहीं देने होते हैं, क्योंकि यह सभी दस्तावेज आपने बैंक खाते को खुलवाने समय बैंक को पहले ही दे दिए होते हैं। लेकिन एनबीएफसी से लोन लेते समय आपको कुछ दस्तावेज देने पड़ते हैं, जिनके बारे में हम नीचे बता रहे हैं।

  • पैन कार्ड।
  • आधार कार्ड।
  • बैंक खाते का स्टेटमेंट।
  • एक फोटो, जिसे आप सेल्फी के रूप में लेकर जमा करते है।

इसे पढ़ें :- क्रेडिट कैश लोन से 2000 से 5 लाख तक का लोन कैसे अप्लाई करें?

ATM द्वारा loan लेने पर कितना interest rate देना होता है? Processing charges और दूसरे fees भी जानिए?

  • Processing fee – Loan amount का 3%
  • Interest rate – बैंक द्वारा 20% तक और loan app 35% तक
  • GST – 18% तक

ATM से Personal Loan कैसे apply करें?

एटीएम के जरिए डेबिट कार्ड और एटीएम कार्ड से लोन लेने के अलावा एक और तरीका है। इस समय बाजार में बहुत सी ऐसी कंपनी है जो लोन देती है। वित्तीय भाषा में इन्हें एनबीएफसी कहते हैं। यह सभी कंपनी लोन के साथ-साथ एक क्रेडिट लाइन भी देती हैं। यह क्रेडिट लाइन बिल्कुल क्रेडिट कार्ड की तरह होती है, जिसका पहले प्रयोग कर सकते हैं और बिल के बन जाने के बाद उसकी एक साथ भरपाई कर सकते हैं। इस क्रेडिट लाइन का प्रयोग करके और समय पर भुगतान करने पर किसी भी प्रकार का शुल्क वगैरह नहीं लिया जाता है।

अब बात करते हैं कि यह कंपनी लोन कैसे देती हैं। इन कंपनी में बहुत से नाम शामिल है, जिनमे TrueBlance, FairMoney, क्रेडिट बी (Kredit Bee), मनी व्यू (Money View), नवी (Navi) वगैरह बहुत सी कंपनी है। यह सभी कंपनी आपके क्रेडिट स्कोर पर बिना किसी गारंटी या कोई भी चीज गिरवी रखे लोन देती है।
यदि आप का क्रेडिट स्कोर बहुत ही अच्छा है और किसी भी प्रकार का डिफॉल्ट वगैरह नहीं है। तो आपको बस इनके ऐप पर साइन अप करना है, जोकि गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है। साइन अप कर लेने के बाद आपको बस आगे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करना है।

  1. आपको ऊपर बताए गए किसी भी App को इंस्टॉल कर उनपर साइन अप कर लेना है।
  2. साइन अप करते ही यह आपसे आपका नाम मोबाइल नंबर पिन कोड वगैरह पूछेंगे, आपको वह जानकारी को सही-सही भर देना है। पिन कोड को पूछने का कारण यह है कि यह सभी कंपनी देश के हर कोने में अभी लोन नहीं देती हैं।
  3. सभी जानकारी को सही-सही भर देने के बाद अब यह आपसे आपके पैन कार्ड नंबर को मांगेंगे, आपको दिए गए स्थान पर अपना पैन कार्ड नंबर भर देना है और सबमिट पर क्लिक कर देना है।
  4. सबमिट पर क्लिक करते ही यह एप्प आपकी क्रेडिट रिपोर्ट को स्वता ही प्राप्त कर लेंगे।
  5. यदि आपकी क्रेडिट रिपोर्ट इनके तय किए गए मापदंडों के अनुसार अच्छी होती है तो यह आपको तुरंत ही आप को दी जाने वाली लोन की धनराशि दिखा देंगे।
  6. अब यह आपसे पूछेंगे कि आप इस धनराशि को लोन के रूप में अपने बैंक खाते में लेना चाहेंगे या फिर क्रेडिटलाइन के रूप में लेना चाहेंगे।
  7. यदि आप इस धनराशि को अपने बैंक खाते में लेना चाहते हैं तो आपको आगे की केवाईसी इनके बताए गए निर्देशों के अनुसार कर लेनी है।
  8. इतना सब कर लेने के बाद अब यह आपको आपके मासिक किस्त ब्याज दर और समय अवधि के बारे में बता देंगे।
  9. आपको जारी की गई धनराशि में से सभी प्रकार के शुल्क वगैरह को काट लेने के बाद बची हुई धनराशि को यह आपके दिए गए बैंक खाते में स्थानांतरित कर देंगे, जिसे आप मासिक किस्तों के रूप में आराम से चुका सकते हैं।
  10. आप इस धनराशि को एटीएम के जरिए अपने बैंक खाते में जारी किए गए एटीएम कार्ड से आराम से निकाल सकते हैं। आपकी लोन राशि जिस बैंक खाते में स्थानांतरित की गई है आपको उसी बैंक खाते पर जारी किए गए एटीएम कार्ड का प्रयोग करना है।
  11. यदि आप जारी की गई धनराशि को एक क्रेडिटलाइन के रूप में लेना चाहते हैं, तो यह आपको क्रेडिट लाइन के साथ ही साथ एक कार्ड भी जारी करेंगे जिसका प्रयोग करते हुए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों जगह पर आराम से किसी भी प्रकार का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
  12. आपको हमारी सलाह रहेगी कि इन एनबीएफसी के द्वारा जारी किए गए कार्ड से कभी भी नगद आहरण का ट्रांजैक्शन ना करें क्योंकि क्रेडिट कार्ड कंपनी की तरह ही यह भी नगद आहरण पर बहुत ही अधिक शुल्क लेते हैं।

इसे पढ़ें :- Aadhar Card Se Loan Kaise Le? | आधार कार्ड से 10 लाख रूपये तक का लोन

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको एटीएम से लोन कैसे मिलेगा इस विषय में आसान भाषा में जानकारी दी है। जिसकी मदद से आपको तुरंत“ATM Se Personal Loan मिल जायेगा। एटीएम से लोन लेने की प्रक्रिया बहुत सरल है परन्तु इसमें आपको अधिक चार्ज लगने के संभावना हो सकती है इसलिए हम आपको Best Personal Loan App से लोन लेने की सलाह देंगे। इस Post को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Thanks

About lyricsdon08

Check Also

FairCent Loan App से लोन कैसे लें? FairCent Loan App Review 2024

FairCent Loan App से लोन कैसे लें? FairCent Loan App Review 2024

Share With FriendsFairCent Loan App आधुनिक डिजिटल युग में, वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *