Property Loan Kaise Le 2023? | प्रॉपर्टी लोन लेने का तरीका है क्या?

Share With Friends
Images

Property Loan Kaise Le 2023 – नमस्कार दोस्तो कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें पैसे की जरूरत आन पड़ती है। लेकिन हमारे पास इतने पैसे नहीं होते हैं। तो हमें अपने किसी परिवार के सदस्य अथवा मित्रगण से उधार पैसे लेने पड़ जाते हैं। हमारे परिवार या मित्रगण भी सहायता करने की स्थिति में नहीं होते हैं। तो फिर हमें पैसों का इंतजाम कहीं और से करना पड़ता है। यदि आप भी अपनी प्रोपर्टी पर लोन लेना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि आप अपनी प्रोपर्टी पर लोन कैसे प्राप्त कर सकते हैं, लोन लेने के लिए आपको कौन कौन से दस्तावेज की जरूरत होगी। आपका क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक है, तो आप कम ब्याज दर पर लाभ उठाएंगे और बैंक के साथ अन्य नियमों और शर्तों पर बातचीत करने की स्थिति में होंगे। यदि आप और जानकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। आज हम आप लोगों को इस आर्टिकल में बताएगे की आप अपनी प्रोपर्टी पर प्रोपर्टी लोन कैसे ले सकते है।

प्रॉपर्टी लोन है क्या?

आपकी जानकारी के लिए बात दे की प्रोपर्टी के विपरीत लोन को ही प्रोपर्टी लोन कहा जाता है। दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते है कि हम सभी अपने भविष्य के लिए सेविंग करते हैं। कभी-कभी हमे अचानक से काफी पैसों की जरूरत आन पड़ती है। जिस कारण हमें अपने दोस्तों और परिवार के लोगों से उधार लेना पड़ता है।

कई बार ऐसा होता है कि उनके पास भी इतनी धनराशि मौजूद नही होती है कि वह हमारी सहायता कर सके। ऐसे में आप अपनी प्रोपर्टी को किसी बैंक या फाइनेंस कंपनी के पास गिरवी रखकर कम ब्याज पर प्रोपर्टी लोन ले सकते है। आप अपनी प्रोपर्टी की कीमत का कम से कम 80% तक लोन बैंक या फाइनेंस कंपनी से ले सकते है।

Read :- HDFC Bank से Online होम लोन कैसे मिलेगा? एचडीएफसी होम लोन – आवास ऋण ब्याज दर?

प्रोपर्टी लोन और पर्सनल लोन में क्या अन्तर है?

अगर आप सोच रहे हैं कि प्रोपर्टी लोन और पर्सनल लोन एक ही समझ रहे है तो हम आपके लिए बता दे कि प्रोपर्टी लोन और पर्सनल लोन में जमीन आसमान का फर्क है। नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से पढ़े :-

Advertisements

  • प्रोपर्टी लोन लेना थोड़ा कठिन है इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की जरूरत होती हैं। और पर्सनल लोन लेने के लिए आपको किसी भी दस्तावेज की जरूरत नही होती। और यह आपको जल्दी मिल जाता है।
  • पर्सनल लोन में आप अनसिक्योर लोन होता है जबकि प्रोपर्टी लोन सिक्योर लोन है इसमें आप अपनी प्रोपर्टी को गिरबी रखकर लोन ले सकते है।
  • पर्सनल लोन की तुलना में प्रॉपर्टी लोन की ब्याज दर बहुत ही कम होती है।
  • पर्सनल लोन में आप सिर्फ 5 से 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं।
  • तथा प्रोपर्टी लोन में आप अपनी प्रोपर्टी के ऊपर 5 से 10 करोड़ रुपये तक का लोन आसानी से ले सकते है।
  • प्रोपर्टी लोन चुकाने के लिए आप 15 साल तक का समय बैंक या फाइनेंस कंपनी के द्वारा ले सकते हैं लेकिन पर्सनल लोन चुकाने के समय केवल 2 से 5 साल के लिए ही दिया जाता है।

प्रसंस्करण शुल्क और अन्य शुल्कों?

जब आप किसी ऋणदाता के साथ के लिए आवेदन करते हैं और इसे मंजूरी मिल जाती है, तो ऋणदाता एक प्रसंस्करण शुल्क मांगता है जो आमतौर पर ऋण राशि + जीएसटी के 3% तक जाता है। इसके अलावा, कुछ बैंक प्रीपेमेंट शुल्क, सेवा शुल्क, वैधानिक शुल्क और यहां तक कि स्टांप शुल्क भी ले सकते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप ऋण की वास्तविक लागत का मूल्यांकन करते समय इन सभी शुल्कों के बारे में पूछताछ करें और तदनुसार एक बुद्धिमान निर्णय लें।

Property Loan लेते समय किन-किन बातों का ध्यान रखें?

यदि आप अपनी किसी जरूरी काम के लिए प्रोपर्टी लोन लेना चाहते हैं तो लोन लेते समय आपको इन बातों का ध्यान रखना है।

  • लोन लेने के लिए आपको दूसरे बैंको और फाइनेंस कंपनी की ब्याज और अन्य सभी शुल्कों के बारे में सभी जानकरी प्राप्त कर ले। इसके बाद आपको जिस फाइनेंस कंपनी या बैंक के ब्याज दर ठीक लगे। उससे आप लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर आपने लोन का भुगतान निर्धारित की गई अवधि पर नही किया तो जिस बैंक या फाइनेंस कंपनी से आप लोन लेते है वह आपकी प्रोपर्टी को बेचकर लोन की धनराशि बसूल कर सकती हैं।
  • लोन लेने के लिए आपको प्रोसेसिंग फीस, रजिस्ट्रेशन की प्रॉपर्टी, वेल्युएशन फीस, मूल्यांकन शुक्ल जैसे सभी खर्चो का भुकतान स्वयं ही करना होगा।
  • लोन लेने का मतलब है कि अपनी अपनी प्रॉपर्टी को बैंक के पास गिरवी रख रहे हैं, जिसे लोन का भुगतान न होने पर बैंक या फाइनेंस कंपनी बेच सकती है। इसलिए आप इस बारे में अच्छी तरह विचार कर ले।

इंडियन बैंक से लोन लेने का तरीका? Indian Bank से लोन के लिए अप्लाई कैसे करें?

Property Loan कैसे मिल सकता है?

यदि आपके मन में यह सवाल है कि आप अपनी प्रोपर्टी पर कितना लोन प्राप्त कर सकते हैं तो आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि प्रोपर्टी लोन आपकी प्रोपर्टी की कीमत पर निर्भर करता है इसके अलावा लोन देने वाली फाइनेंस कंपनी और बैंक की पॉलिसी के ऊपर निर्भर करता है। लोन देने वाली कंपनी सबसे पहले आपकी प्रोपर्टी की बर्तमान कीमत का आकलन करती है।

इसके बाद प्रोपर्टी की कीमत के हिसाब से 70 से 80% तक लोन देती है। इसके साथ ही फाइनेंस कंपनी और बैंक इस बात का भी पता करते है कि आप लोन चुकाने के लिए कितने समर्थ है। क्योंकि फाइनेंस कंपनी और बैंक को यह लगता है कि लोन को दिए गए समय पर लोन नही चुका पाएंगे। इसी कारण बैंक आपकी प्रोपर्टी की कीमत पर आपको लोन नही देती है।

Property Loan लेने के लिए जरूरी दस्तावेज?

अगर आप भी अपनी प्रोपर्टी पर लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता होगी जिसकी जानकारी हम आपके लिए नीचे दे रहे हैं।

  • आवेदनकर्ता का पहचान प्रमाण पत्र और पते का प्रमाण पत्र
  • वेतन की स्लिप – फॉर्म 16.
  • आवेदनकर्ता की प्रॉपर्टी के दस्तावेज
  • आयकर रिटर्न
  • बैंक विवरण
  • सर्टिफाइड फाइनेंसियल स्टेटमेंट यदि आप सेल्फ एंप्लॉयड पर्सन है तो

प्रोपर्टी लोन के लिए अप्लाई कैसे करें?

आप यदि अपनी प्रोपर्टी पर लोन लेने के इछुक है तो हम आपके लिए लिए कुछ स्टेप्स की जानकरी देने वाले है। अब आप इन्हें फॉलो करके प्रोपर्टी लोन प्राप्त कर सकते हैं।

  1. प्रोपर्टी लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको आपके निजी बैंक अथवा फाइनेंस कंपनी के ऑफिस में जाना है।
  2. वहाँ आपको बैंक अथवा फाइनेंस कंपनी के मैनेजर से प्रोपर्टी लोन के बारे में बात करनी है। हमारी राय में आप अपने इलाके के कई अन्य बैंक और फाइनेंस कंपनी में जाना चाहिए।
  3. जिससे आप कम ब्याज पर लोन ले सके। बैंक से लोन लेने के लिए आपको सभी आवश्यक दस्तावेजो को बैंक में जानकर जमा करना है।
  4. जिसके बाद बैंक द्वारा आपकी प्रोपर्टी की जाँच की जाएगी और दस्तावेज सत्यपित होने के बाद आपको लोन दे दिया जाएगा।

नोट :- आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि आप अपनी प्रोपर्टी को बेचे बिना कम समय मे किसी बैंक और फाइनेंस कंपनी से आसानी से लोन ले सकते है। लेकिन यदि आप बैंक या फाइनेंस कंपनी के द्वारा दिये गए लोन का भुगतान समय पर नही कर सकते हैं तो बैंक तथा फाइनेंस कंपनी के द्वारा आपकी प्रोपर्टी को बेचकर लोन की राशि बसूल कर ली जाएगी।

Read :- आईडीएफसी फर्स्ट बैंक से कौन-कौन से लोन प्राप्त कर सकते है? Rs. 40 लाख तक Personal Loan कैसे लें?

Question & Answers :-

Q. प्रॉपर्टी पर लोन लेने में कितना समय लगता है?

Ans. ऋण समझौते में शर्तों की आपकी हस्ताक्षरित स्वीकृति पर, ऋणदाता अंतिम ऋण स्वीकृति प्रदान करेगा और संवितरण के अंतिम चरण पर आगे बढ़ेगा। शामिल व्यापक सत्यापन प्रक्रिया के कारण, धन प्राप्त करने में 15 से 30 दिन तक का समय लग सकता है।

Q. EMI नहीं चुकाने पर क्या होता है?

Ans. यदि कोई व्यक्ति अपनी ईएमआई का भुगतान नहीं करती है, तो यह लोन समझौते का उल्लंघन है और कानूनी कार्रवाई सहित दंड के अधीन हो सकती है। उस व्यक्ति की क्रेडिट रेटिंग भी डाउनग्रेड हो सकती है, जिससे उस व्यक्ति के लिए भविष्य में बैंक से लोन लेना और मुश्किल हो जाएगा।

Q. बिना ब्याज का लोन कौन सा है?

Ans. केंद्र सरकार द्वारा एक योजना चलाई जा रही है जिसका नाम प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना है इसके अंतर्गत स्ट्रीट वेंडर्स को बिना ब्याज़ के लोन उपलब्ध कराया जाता है। जिससे वे अपना काम नए सिरे से शुरू कर सके और अपना खुद का कोई व्यवसाय शुरू कर सके।

Read :- महिला पर्सनल लोन लेने का तरीका? महिला पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

दोस्तो, यह थी आज की हमारी पोस्ट, में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट Property Loan Kaise Le 2023 – प्रोपर्टी लोन कैसे ले? की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। अपने रिस्तेदारो को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें, Property Loan Kaise Le 2023, प्रोपर्टी लोन कैसे ले? ताकि वो भी लाभ उठा सकें।

धन्यवाद!

About lyricsdon08

Check Also

KPaisa Loan App से लोन कैसे लें? KPaisa Loan App Review 2024

KPaisa Loan App से लोन कैसे लें? KPaisa Loan App Review 2024

Share With FriendsKPaisa Loan App KPaisa Loan App एक ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन है जहाँ से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *