Credit Card -: 5 Mistakes To Avoid When In Credit Card Debt In 2023

Rahul Don
6 Min Read
Share With Friends

5 Mistakes To Avoid When In Credit Card Debt

Credit Card निस्संदेह भुगतान करने के सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक है। उपयोग में आसान, वे भुगतान करने में बहुत लचीलापन प्रदान करते हैं और यदि आप उन्हें जिम्मेदारी से प्रबंधित करते हैं तो वे आपके Credit स्कोर को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं। इसमें कर्ज से बचने के लिए समय पर भुगतान करना और कम Credit उपयोग अनुपात रखना शामिल है।

लेकिन, समस्या तब उत्पन्न होती है जब आप अपने मासिक Credit Card बकाया पर आंशिक या न्यूनतम भुगतान करते हैं। इस मामले में, शेष राशि अगले बिलिंग चक्र में ले ली जाती है। इस राशि पर ब्याज और अन्य लागू शुल्क लगाए जाते हैं, जो एक महत्वपूर्ण राशि में बदल सकते हैं, जिससे Credit Card ऋण हो सकता है।

 

यदि आप पर Credit Card का कर्ज जमा हो गया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे जल्द से जल्द खत्म करने के लिए जिम्मेदारी से इसका प्रबंधन करें। उच्च बकाया Credit Card शेष पर बहुत सारे शुल्क और ब्याज लगते हैं। यह आपके वित्त पर दबाव डाल सकता है और आपके Credit कोर को प्रभावित कर सकता है। आइए कुछ सामान्य गलतियों पर नजर डालें जो आपको Credit Card के कर्ज में फंसा सकती हैं।

 

Credit Card से भुगतान न करना आपके Credit स्वास्थ्य के लिए विनाशकारी हो सकता है। भुगतान चूकने से, आप न केवल अवैतनिक राशि पर ब्याज आकर्षित करेंगे, बल्कि जुर्माना भी लगाएंगे, जो आपके मौजूदा बकाया में जुड़ जाएगा। इसके अलावा, ऋणदाता छूटे हुए भुगतान की Report Credit ब्यूरो को देगा, जो इस जानकारी का उपयोग आपके Credit स्कोर की गणना के लिए करेगा। भुगतान चूक जाने पर डिफ़ॉल्ट हो जाएगा, जो न केवल आपके Credit स्कोर को खराब कर सकता है, बल्कि भविष्य में उचित दरों पर ऋण प्राप्त करने की आपकी संभावनाओं को भी प्रभावित कर सकता है। इससे बचने के लिए Credit Card की बकाया राशि का नियमित और समय पर भुगतान करें।

 

यदि आप पहले से ही कर्ज में हैं, तो अपने Credit Card का उपयोग करके अधिक खर्च करना एक और गलती है जिससे आपको बचना चाहिए। इससे आपका मौजूदा कर्ज़ और बढ़ेगा, जिस पर पहले से ही ब्याज लग रहा है, जिससे यह और अधिक बढ़ जाएगा। Credit Card की ब्याज दरें प्रति माह 2-3% के बीच होती हैं और सालाना 40% से अधिक बढ़ सकती हैं, जो आपके कर्ज के बोझ को काफी बढ़ा सकती हैं। इसके बजाय, जब तक आप अपने मौजूदा ऋण का निपटान नहीं कर लेते, तब तक अपने कार्ड का उपयोग करके आगे खर्च करने पर नियंत्रण रखें या उससे बचें।

 

Making Minimum Or Partial Payments

ऋणदाता कार्डधारकों को बकाया राशि पर न्यूनतम भुगतान करके अपने Credit Card को सक्रिय रखने की अनुमति देते हैं। इससे आप देर से भुगतान करने पर लगने वाले जुर्माने से भी बच सकते हैं। न्यूनतम देय राशि (एमएडी) आमतौर पर बैंक द्वारा निर्धारित राशि या बकाया राशि का 5%, जो भी अधिक हो, होती है। जब आप न्यूनतम भुगतान करते हैं, तो ब्याज-मुक्त अवधि समाप्त होने के बाद अवैतनिक बकाया पर ब्याज जमा होता रहता है, जो आपके कर्ज में जुड़ जाता है।

 

आइए इसे एक उदाहरण से समझते हैं. आपके पास 3% ब्याज दर पर एक Credit Card है जिस पर आपके पास रुपये का बकाया है। 50,000. हालाँकि, आप बिना कोई नया लेनदेन किए, अगले 12 महीनों के लिए इस बकाया राशि पर केवल 5% का न्यूनतम भुगतान करते हैं। तो, 12 महीनों में, आपने कुल न्यूनतम रु. का भुगतान किया होगा। 28,621 रुपये बकाया है। हालाँकि, वर्ष के अंत में बकाया रु. 37,693 जिस पर ब्याज शुल्क लगेगा। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका प्रत्येक बिलिंग चक्र के अंत में बकाया राशि का पूरा भुगतान करना होगा।

 

अपने Credit Card का उपयोग करके नकदी निकालना

Credit Card से नकद निकासी महंगी है. जबकि ब्याज-मुक्त अवधि नियमित Credit Card लेनदेन पर लागू होती है, यह Credit Card से नकद निकासी पर लागू नहीं होती है। लेनदेन के दिन से नकद निकासी पर ब्याज और लागू शुल्क लगाया जाता है। यदि आप पहले से ही Credit Card के कर्ज में डूबे हुए हैं, तो सलाह दी जाती है कि नकदी निकालने के लिए अपने Credit Card का उपयोग न करें।

 

अपनी Credit Report की समीक्षा नहीं करना

आपकी Credit Report आपके उधार और पुनर्भुगतान का लेखा-जोखा प्रदान करती है। यदि आप Credit Card से भुगतान चूक गए हैं या आंशिक भुगतान कर चुके हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी Credit Card Report को ट्रैक करें ताकि यह पता लगाया जा सके कि आपका Credit स्कोर किस हद तक प्रभावित हुआ है। आपका Credit स्कोर एक महत्वपूर्ण कारक है जिस पर ऋणदाता आपके Credit अनुरोध का आकलन करते समय विचार करते हैं। अपनी Credit Report पर नज़र रखें ताकि आप जान सकें कि इसे सुधारने के लिए आपको क्या कदम उठाने होंगे।

इन्हें भी पढ़े -: ICICI Bank Credit Card क्या है? ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड के लाभ

Share This Article