UPI, Cash , Debit Card , Credit Card : भुगतान के लिए आपकी पहली पसंद क्या होनी चाहिए?

Rahul Don
7 Min Read
Share With Friends

Cash, UPI, Debit Card OR Credit Card : भुगतान के लिए आपकी पहली पसंद क्या होनी चाहिए?

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के वैश्विक होने के साथ, लोग ऑनलाइन भुगतान पर अधिक भरोसा करते हैं, इतना कि इस मोड के माध्यम से लेनदेन की मात्रा हाल ही में 9.41 बिलियन लेनदेन के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई है।

 

ईज़ीबज़ के सीटीओ अमित कुमार कहते हैं, “UPI भुगतान अन्य तरीकों से भी आगे निकल गया है, चाहे वह स्थानीय विक्रेताओं, फूड कोर्ट या ऑनलाइन स्टोर पर लेनदेन के लिए हो। उपयोगकर्ताओं को अभी भी अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर क्रेडिट या Debit Card जैसी वैकल्पिक भुगतान विधियां चुनने की स्वतंत्रता है। Credit Cardधारक रिवॉर्ड पॉइंट का उपयोग करने या अनुकूल सिबिल स्कोर बनाए रखने के लिए इस पद्धति का उपयोग कर सकते हैं। जो उपभोक्ता अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना चाहते हैं और उनके पास एक निर्धारित बजट है, वे ऐसी खरीदारी के लिए Debit Card का उपयोग कर सकते हैं। नकद को कम प्राथमिकता दी जाती है।”

 

हालाँकि, किसी को यह समझना चाहिए कि प्रत्येक विधि के फायदे और नुकसान हैं। इसलिए, यह तय करना कि पहली पसंद के रूप में किसे उपयोग किया जाए, अधिक जटिल हो गया है।

  1. Cash: यह भुगतान का सबसे पुराना और क्लासिक रूप है। नकद लेनदेन तात्कालिक और व्यापक रूप से स्वीकार्य हैं, और वे सड़क विक्रेताओं या सीमित डिजिटल कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में की गई छोटी खरीदारी के लिए उत्कृष्ट हैं। इसके अलावा, नकदी का उपयोग करने से व्यक्तियों को खर्च पर बेहतर नियंत्रण बनाए रखने, अधिक खर्च को सीमित करने और कर्ज जमा करने में मदद मिलती है। हालाँकि, नकारात्मक पक्ष चोरी या हानि और सटीक परिवर्तन प्रस्तुत करने की समस्या है। मणिपाल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड में रणनीतिक संबंधों की प्रमुख राजलक्ष्मी रघु कहती हैं, ”बड़ी खरीदारी के लिए नकदी व्यावहारिक नहीं हो सकती है।”
  2. UPI: भारत में मोबाइल फोन के बढ़ते चलन और डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में बदलाव के साथ, UPI तेजी से भुगतान का सबसे पसंदीदा तरीका बनकर उभर रहा है। UPI उपयोगकर्ताओं को मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से सीधे अपने बैंक खातों से धनराशि स्थानांतरित करने की अनुमति देता है, जिससे त्वरित पीयर-टू-पीयर या मर्चेंट ट्रांसफर सक्षम होता है। UPI सुविधा के मामले में उच्च स्कोर रखता है और ऑनलाइन शॉपिंग, बिल भुगतान और सहकर्मी हस्तांतरण के लिए आदर्श है। फायदे में वास्तविक समय लेनदेन, कम या कोई लेनदेन शुल्क नहीं, और बैंकों तक पहुंच शामिल है। डेसीमल के संस्थापक और सीईओ सत्यजीत कुंजीर ने कहा, “UPI ने Peer2Merchant और Peer2Peer लेनदेन पर कब्ज़ा कर लिया है, जिससे जीवन बहुत आसान हो गया है। बिना नकदी या कार्ड के यात्रा करने की कल्पना करें—आपको बस अपने फ़ोन की आवश्यकता है, और आप तैयार हैं! यह उन छोटे दुकान मालिकों के लिए भी अत्यंत सुलभ है जिनके पास भुगतान स्वीकार करने के लिए कार्ड मशीनें नहीं हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यह तत्काल है, शून्य शुल्क के साथ।” हालाँकि, एक नकारात्मक पक्ष यह है कि लेनदेन में शामिल दोनों पक्षों के पास UPI-संगत बैंक खाते और स्मार्टफोन होने चाहिए, जो विशिष्ट परिदृश्यों में इसके उपयोग को सीमित कर सकता है।
  3. Debit Card: Debit Card व्यापक रूप से ऑनलाइन और भौतिक दुकानों पर स्वीकार किए जाते हैं। ये नकदी रहित लेनदेन की सुविधा प्रदान करते हैं, नकदी की तुलना में बेहतर सुरक्षा प्रदान करते हैं, क्योंकि लेनदेन के लिए पिन की आवश्यकता होती है। वे कैश-बैक ऑफर, बोनस अंक, मुफ्त बीमा कवरेज आदि जैसी सुविधाओं के कारण भी काफी लोकप्रिय हैं। रघु कहते हैं, “Debit Card का उपयोग कर्ज़ जमा होने के जोखिम के बिना बेहतर व्यय ट्रैकिंग की अनुमति देता है। नकारात्मक पक्ष यह है कि संभावित रूप से धोखाधड़ी वाली गतिविधियों के कारण आपके बैंक खाते से सीधे कटौती हो सकती है। इसके अलावा, अंतर्राष्ट्रीय Debit Card लेनदेन पर अधिक शुल्क लग सकता है, और कुछ ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म उन्हें स्वीकार नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा, Debit Card का उपयोग करने से आपका क्रेडिट स्कोर नहीं बनता है।”
  4. Credit Card: ये सशक्त हो सकते हैं, विशेष रूप से महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण खर्चों के लिए बेजोड़ क्रय शक्ति प्रदान करते हैं। वे कैशबैक पुरस्कार और समान मासिक किस्तों (ईएमआई) के माध्यम से पुनर्भुगतान के वफादारी कार्यक्रम विकल्प जैसे व्यापक लाभ प्रदान करते हैं। रघु ने कहा, “Credit Card धोखाधड़ी से बेहतर सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसके अलावा, Credit Card का उपयोग आपके क्रेडिट स्कोर को बनाने में मदद कर सकता है। नकारात्मक पक्ष यह है कि अधिक खर्च करना और समय पर भुगतान न करना आपके क्रेडिट स्कोर को कम कर सकता है। विवेकपूर्ण उपयोगकर्ताओं के लिए Credit Card एक बेहतर विकल्प हो सकता है; Credit Card का अत्यधिक उपयोग किसी व्यक्ति को महंगे कर्ज के जाल में फंसा सकता है।”

 

निष्कर्ष के तौर पर, भुगतान विधि के चुनाव पर कोई एक सही उत्तर नहीं है, क्योंकि यह व्यक्तिगत प्राथमिकताओं, लेनदेन के प्रकार और वांछित सुविधा और सुरक्षा के स्तर सहित विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है। छोटे लेनदेन और उन स्थितियों के लिए जहां डिजिटल भुगतान संभव नहीं है, नकद एक विश्वसनीय विकल्प है। UPI मोबाइल उपयोगकर्ताओं को बेजोड़ सुविधा प्रदान करता है, खासकर मजबूत डिजिटल भुगतान बुनियादी ढांचे वाले देशों में। Debit Card सरलता और बेहतर वित्तीय प्रबंधन प्रदान करते हैं, जबकि Credit Card अधिक क्रय शक्ति प्रदान करते हैं लेकिन इसके लिए जिम्मेदार उपयोग की आवश्यकता होती है। याद रखें कि Debit Card या UPI से आप पहले भुगतान करते हैं और बाद में आनंद लेते हैं; Credit Card के साथ, आप पहले आनंद लेते हैं और बाद में भुगतान करते हैं।

 

Share This Article