भारत के UPI को बड़ा बढ़ावा: फ्रांस के बाद अब श्रीलंका भुगतान इंटरफ़ेस का उपयोग करेगा।

भारत के UPI को बड़ा बढ़ावा: फ्रांस के बाद अब श्रीलंका भुगतान इंटरफ़ेस का उपयोग करेगा।

Share With Friends

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे की भारत यात्रा के दौरान आज, 21 जुलाई, 2023 को भारत और श्रीलंका ने एक महत्वपूर्ण समझौता किया है। यह सौदा भारतीय पर्यटकों को रुपये में लेनदेन के लिए भारत के एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (UPI) का उपयोग करने की अनुमति देता है।

 

श्रीलंका में UPI के सफल लॉन्च के साथ, यह सहयोग एक महत्वपूर्ण मोड़ का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि यह पहली बार पड़ोसी देश में प्रसिद्ध मोबाइल-आधारित भुगतान प्रणाली पेश करता है। आज घोषित क्रांतिकारी बदलाव के बाद श्रीलंका जाने वाले भारतीय यात्रियों को अब विदेशी मुद्रा ले जाने की जरूरत नहीं होगी।

 

आज दिल्ली में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “श्रीलंका में UPI लॉन्च करने के लिए हस्ताक्षरित समझौते से फिनटेक कनेक्टिविटी बढ़ेगी”।

Advertisements

 

रणनीतिक सहयोग ने UPI को अपनी स्थापना के बाद से लगातार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी उपस्थिति बढ़ाने में मदद की है। अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन के लिए UPI प्रणाली का उपयोग करने वाले देशों की सूची में शामिल होने वाला श्रीलंका सबसे नया देश है। इस व्यवस्था से पहले ही UPI फ्रांस, सिंगापुर, भूटान, नेपाल और यूएई जैसे देशों में अच्छी तरह से स्थापित हो चुका था।

 

यह भारतीय ग्राहकों के लिए लेनदेन को सरल और अधिक व्यावहारिक बनाता है क्योंकि वे अब इन देशों में UPI, RuPay और अन्य डिजिटल भुगतान चैनलों का उपयोग कर सकते हैं।

 

UPI की मदद से अब भारतीय कहाँ लेनदेन कर सकते हैं?

UPI की तैनाती के कारण भारतीय पर्यटक अब फ्रांस में रुपये में आसानी से लेनदेन कर सकते हैं। विदेशी मुद्रा ले जाने और विनिमय करने के बजाय, वे स्थानीय क्यूआर कोड या UPI आईडी का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं।

 

इस बढ़ी हुई सुविधा के साथ, यात्रियों को अब विदेशी मुद्रा का उपयोग करने की उनकी क्षमता पर पूर्व निर्धारित सीमाओं से बाध्य नहीं होना पड़ेगा।

 

इन्हें भी पढ़े 👇

मुकेश अंबानी का 1 खरीदो 1 पाओ का ऑफर 36 लाख आरआईएल शेयरधारकों के लिए क्या मायने रखता है?

SBI home loan -:  SBI इस तिथि तक रियायत, 50-100% Processing Fees छूट प्रदान करता है।

These 5 बैंक जो कम ब्याज दरों पर Home Loan दे रहे हैं. कहीं ब्याज बढ़ न जाये इसलिए पोस्ट को अभो पढ़े।

About Rahul Don

Check Also

Cash at Home: The Hidden Comforts and Risks

Cash at Home : The Hidden Comforts and Risks

Share With FriendsCash at Home : The Hidden Comforts and Risks ,  In the contemporary …