Top 5 Bank Home Loan 2023 Interest Rate

Rahul Don
4 Min Read
Share With Friends

सबसे किफायती होम लोन ब्याज दरों की पेशकश करने वाले शीर्ष 5 बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा मई 2022 के बाद से छह बार रेपो दरें बढ़ाने के आलोक में, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि प्रमुख बेंचमार्क दरों में 250 आधार अंकों की महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई है। इस बढ़ती प्रवृत्ति ने पिछले 16 महीनों में विभिन्न उधारदाताओं और ऋण अवधियों में होम लोन की ब्याज दरों को बढ़ा दिया है।

Top Home Loan 2023 Interest Rate

2022 की शुरुआत में, होम लोन की ब्याज दरें आराम से 6.75% से 7% प्रति वर्ष की सीमा में तय की गईं। हालाँकि, आज तेजी से आगे बढ़ते हुए, वे लगभग 8.75% से 9% तक चढ़ गए हैं। लेकिन चिंता न करें, अभी भी ऐसे बैंक हैं जो 9% से कम ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं। आइए भारत के कुछ प्रमुख बैंकों द्वारा दी जाने वाली होम लोन ब्याज दरों के विवरण पर गौर करें।

  1. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई): देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई, 750 या उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर वाले उधारकर्ताओं के लिए 8.6% प्रति वर्ष की न्यूनतम ब्याज दर के साथ एक प्रतिस्पर्धी विकल्प प्रदान करता है। कम अनुकूल क्रेडिट स्कोर वाले लोगों के लिए अधिकतम ब्याज दर 9.45% तक पहुंच सकती है। ध्यान रखें कि ये ब्याज दरें 31 दिसंबर, 2023 तक लिए गए ऋणों पर लागू होती हैं, और आपके क्रेडिट स्कोर और ऋण राशि के आधार पर भिन्नता के अधीन हैं।
  2. एचडीएफसी बैंक: यह निजी ऋणदाता एक विशेष श्रेणी में वेतनभोगी और स्व-रोज़गार पेशेवरों को 8.5% की शुरुआती ब्याज दर प्रदान करता है। ऋण राशि और उधारकर्ता के क्रेडिट स्कोर के आधार पर यह दर 9.15% तक जा सकती है। मानक दरें थोड़ी अधिक हैं, जो 8.75% से 9.4% प्रति वर्ष तक हैं।
  3. आईसीआईसीआई बैंक: आईसीआईसीआई बैंक की ब्याज दरें वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए 9.25% से शुरू होती हैं और ऋण राशि और क्रेडिट स्कोर के आधार पर 9.9% तक बढ़ सकती हैं। स्व-रोज़गार वाले व्यक्ति 9.4% से शुरू होने वाली दरों की उम्मीद कर सकते हैं, जो 10.05% तक जा सकती हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये दरें 30 सितंबर, 2023 तक वैध हैं। उच्च क्रेडिट स्कोर वाले वेतनभोगी और स्व-रोज़गार उधारकर्ताओं के लिए क्रमशः 9% और 9.10% की विशेष गृह ऋण दरें उपलब्ध हैं।
  4. कोटक महिंद्रा बैंक: वेतनभोगी उधारकर्ताओं के लिए, कोटक महिंद्रा 8.75% से शुरू होकर 9.35% तक की दरें प्रदान करता है। स्व-रोज़गार उधारकर्ता 8.8% प्रति वर्ष की दर पर गृह ऋण सुरक्षित कर सकते हैं, जिसकी दरें संभावित रूप से 9.6% तक पहुंच सकती हैं। ये दरें अन्य उधारदाताओं से शेष राशि हस्तांतरण के लिए भी लागू हैं।
  5. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक: आईडीएफसी फर्स्ट बैंक वेतनभोगी उधारकर्ताओं के लिए 8.85% और स्व-रोज़गार व्यक्तियों के लिए 9.25% की शुरुआती ब्याज दर के साथ एक प्रतिस्पर्धी पेशकश पेश करता है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ये दरें परिवर्तन के अधीन हैं और ऋणदाता की नीतियों और आपकी विशिष्ट वित्तीय परिस्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकती हैं। इसलिए, नवीनतम जानकारी के लिए और अपने गृह ऋण विकल्पों पर चर्चा करने के लिए सीधे अपने चुने हुए बैंक से संपर्क करना उचित है।

Share This Article