Tata AIG Car Insurance 2023 Full Detailed Information In Hindi | Tata AIG Car Insurance Renewal

Rahul Don
11 Min Read
Share With Friends

Tata AIG Car Insurance 2023 Full Detailed Information In Hindi | Tata AIG Car Insurance Renewal

Tata AIG जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड टाटा समूह और अमेरिकन इंटरनेशनल ग्रुप (एआईजी) के बीच एक संयुक्त उद्यम कंपनी है। ये कम्पनी 2001 में शुरू करी गयी थी। यह भारत की एक अग्रणी निजी सामान्य बीमा कंपनी है, जो व्यक्तियों और व्यवसायों को उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती है। इनमें Car Insurance, बाइक बीमा, स्वास्थ्य बीमा, यात्रा बीमा, गृह बीमा, व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा, समुद्री बीमा, संपत्ति बीमा और देयता बीमा शामिल हैं।

Tata AIG अपने उत्पादों और सेवाओं के साथ-साथ अपने मजबूत ग्राहक फोकस के लिए जाना जाता है। इसका Claim settlement ratio 99% से अधिक है, जो उद्योग में सबसे अधिक है। Tata AIG विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन और मोबाइल सेवाएं भी प्रदान करता है, जिससे ग्राहकों के लिए अपनी Policy खरीदना और प्रबंधित करना आसान हो जाता है। यहाँ पर आप policy को अपने मोबाइल की मदद से भी ले सकते हैं। पूरे भारत में इसकी शाखाओं और सेवा केंद्रों का एक विस्तृत नेटवर्क है, जिससे ग्राहकों के लिए इसके उत्पादों और सेवाओं तक पहुंच आसान हो जाती है।

इस लेख में, हम Tata AIG Car Insurance पर एक व्यापक नज़र डालेंगे, जिसमें इसकी विशेषताएं, लाभ और Policy कैसे खरीदें शामिल हैं।

Tata AIG Insurance Products

Tata AIG Insurance Products

Tata AIG में आपको अलग अलग प्रकार के बिमा प्रोडक्ट्स देखने को मिल जाते हैं।

  1. Motor insurance
  2. Health insurance
  3. Home insurance
  4. Travel insurance
  5. Personal accident insurance
  6. Marine insurance
  7. Property insurance
  8. Liability insurance
  9. Financial lines insurance

 

हमारे पास एक WhatsApp ग्रुप है, जो बहुत ही दिलचस्प है। इस ग्रुप में हम Insurance,  Loan App और विभिन्न प्रकार की NBFC से जुड़ी ताज़ा खबरों की बात करते हैं। हम यहाँ पर एक साथ आकर जानकारियों को साझा करते हैं ताकि हम आपकी मदद कर सकें। अगर आप लोन के लिए जानकारी सबसे पहले और सबसे आसान तरीके से अपने WhatsApp पर चाहते हैं, तो आपको हमारा व्हात्सप्प ग्रुप ज्वाइन करना चाहिए, जिसके लिए आप निचे Join Now के बटन पर क्लिक करें….

[button color=”green” size=”Large” link=”https://chat.whatsapp.com/HuWaLwc4xCs6s3bdVQb2M8″ icon=”” target=”true”]Join Now On WhatsApp [/button]

 

Tata AIG Car Insurance Benefits

  1. पिछले साल 1 करोड़ से ज्यादा पॉलिसियाँ जारी करी गयी हैं।
  2. इसके पाद 5400 से ज्यादा गैरेज का नेटवर्क हैं।
  3. इनकी सुविधा का लाभ आप 8 हज़ार से ज्यादा होस्त्पिताल्स में कर सकते हैं।

Tata AIG Car Insurance Policy Add-on covers

Tata AIG Car Insurance Policy Add-on covers

Tata AIG आपकी कार और उसमें बैठे लोगों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के ऐडऑन कवर प्रदान करता है। कुछ लोकप्रिय ऐडऑन कवर शामिल हैं, जी निचे दिए गए हैं।

  1. Engine protection cover
  2. Zero depreciation cover
  3. Roadside assistance cover
  4. Personal accident cover
  5. Passenger accident cover

Engine protection cover: यह कवर आपकी कार के इंजन को क्षति या खराबी से बचाता है।

Zero depreciation cover: यह कवर आपकी कार की मरम्मत या दुर्घटना के बाद बदले जाने पर राशि माफ कर देता है।

Roadside assistance cover: यह कवर कार खराब होने की स्थिति में सहायता प्रदान करता है, जैसे टायर का फटना, बैटरी ख़त्म होना या लॉकआउट।

Personal accident cover: यह कवर कार दुर्घटना के परिणामस्वरूप मृत्यु या विकलांगता की स्थिति में वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

Passenger accident cover: यह कवर कार दुर्घटना के परिणामस्वरूप मृत्यु या विकलांगता की स्थिति में यात्रियों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

 

हमारे पास एक YouTube  चैनल है , जहाँ पर हम आपको अलग-अलग Insurance Company, लोन कम्पनीबैंक लोन & सरकारी योजना के बारे में जानकारी प्रदान करवाते हैं। इस चैनल में हम आपको लोन के लिए लाइव आवेदन करके दिखाते हैं। तो दोस्तों अगर अप हमारे चैनल को सब्सक्राइब करना चाहते हैं तो निचे बटन पर क्लिक करें।

[button color=”red” size=”Large” link=”https://www.youtube.com/@Amazingvideos08/videos” icon=”” target=”true”]Subscribe Now [/button]

 

 


Cashless claims: Tata AIG पूरे भारत में 5,000 से अधिक नेटवर्क गैरेज में Cashless claims निपटान की पेशकश करता है। इसका मतलब है कि आप बिना कोई अग्रिम भुगतान किए अपनी कार की मरम्मत करा सकते हैं।

High claim settlement ratio: Tata AIG का claim settlement ratio 99% है, जिसका अर्थ है कि आप आश्वस्त हो सकते हैं कि आपका claim जल्दी और कुशलता से निपटाया जाएगा।


 

How to Buy a Tata AIG Car Insurance Policy

आप इस पालिसी को ऑनलाइन भी ख़रीद सकते हैं। ऑनलाइन Policy खरीदने के लिए Tata AIG वेबसाइट पर जाएं और अपनी कार का पंजीकरण नंबर दर्ज करें।

फिर आप विभिन्न Policy विकल्पों की तुलना करने और अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प चुनने में सक्षम होंगे।

Insurance Agent के माध्यम से Policy कैसे ख़रीदे?

Insurance Agent के माध्यम से Policy खरीदने के लिए, अपने क्षेत्र में Tata AIG अधिकृत एजेंट ढूंढें। एजेंट आपको सही Policy चुनने और खरीदारी प्रक्रिया पूरी करने में मदद करेगा।


 

Tata AIG Car Insurance Claim Process

यदि आपको अपनी Tata AIG Car Insurance Policy के तहत Claim दायर करने की आवश्यकता है, तो आप ऑनलाइन या Tata AIG ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करके ऐसा कर सकते हैं।

ऑनलाइन Claim दायर करने के लिए, Tata AIG वेबसाइट पर जाएं और अपने खाते में लॉग इन करें। “Claim” टैब पर क्लिक करें और फिर “Claim दायर करें” बटन पर क्लिक करें। आपको घटना और अपनी Car Insurance Policy के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी।

फ़ोन द्वारा Claim दायर करने के लिए, Tata AIG ग्राहक सेवा नंबर 1800-266-7780 पर कॉल करें। एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि आपको Claim दायर करने में मदद करेगा और आपको आगे के निर्देश प्रदान करेगा।


 

Tata AIG Car Insurance पॉलिसी चुनते समय विचार करने योग्य मुख्य बातें जो आपको ध्यान रखनी हैं।

Type of coverage : Tata AIG विभिन्न प्रकार की Car Insurance पॉलिसियाँ प्रदान करता है, जिसमें व्यापक पॉलिसियाँ, third-party liability policies और स्टैंडअलोन स्वयं की क्षति पॉलिसियाँ शामिल हैं। कवरेज का वह प्रकार चुनें जो आपकी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार सर्वोत्तम हो।

IDV (Insured Declared Value): आईडीवी वह अधिकतम राशि है जो बीमा कंपनी कुल नुकसान की स्थिति में भुगतान करेगी। आईडीवी की गणना आपकी कार के निर्माण, मॉडल और उम्र के आधार पर की जाती है।

Add-on covers: Tata AIG आपकी कार और उसमें बैठे लोगों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के ऐड-ऑन कवर प्रदान करता है। विचार करें कि कौन से ऐड-ऑन कवर आपके लिए महत्वपूर्ण हैं और उन्हें अपनी पॉलिसी में शामिल करें।

Premium: प्रीमियम वह राशि है जो आप अपनी Car Insurance पॉलिसी के लिए भुगतान करते हैं। प्रीमियम की गणना कई कारकों के आधार पर की जाती है, जिसमें कवरेज का प्रकार, आईडीवी, ऐड-ऑन कवर और आपका ड्राइविंग इतिहास शामिल है। सबसे अच्छा सौदा खोजने के लिए विभिन्न बीमा कंपनियों के उद्धरणों की तुलना करें।


 

How to Save Money on Tata AIG Car Insurance Premiums

Maintain a good driving record: अच्छा ड्राइविंग रिकॉर्ड सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है जिस पर बीमा कंपनियां प्रीमियम की गणना करते समय विचार करती हैं। साफ़ ड्राइविंग रिकॉर्ड वाले ड्राइवरों को आम तौर पर दुर्घटनाओं और यातायात उल्लंघनों के इतिहास वाले ड्राइवरों की तुलना में कम प्रीमियम मिलता है।

Choose a higher IDV: एक उच्च आईडीवी के परिणामस्वरूप उच्च प्रीमियम होगा, लेकिन यह आपको कुल नुकसान की स्थिति में अधिक वित्तीय सुरक्षा भी प्रदान करेगा। यदि आप इसे Afford कर सकते हैं, तो ऐसी आईडीवी चुनना एक अच्छा विचार है जो आपकी कार के बाजार मूल्य के करीब हो।


 

Tata AIG Car Insurance उन भारतीय ड्राइवरों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो किफायती प्रीमियम और कुशल दावा निपटान के साथ व्यापक कवरेज की तलाश में हैं। कंपनी चुनने के लिए पॉलिसी विकल्पों और ऐड-ऑन कवर की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है, ताकि आप एक ऐसी पॉलिसी पा सकें जो आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं और बजट को पूरा करती हो।

अपनी Tata AIG Car Insurance पॉलिसी पर सर्वोत्तम संभव सौदा पाने के लिए, विभिन्न बीमा कंपनियों के उद्धरणों की तुलना करना सुनिश्चित करें और ऐसी पॉलिसी चुनें जो कवरेज, कीमत और ग्राहक सेवा का सबसे अच्छा संयोजन प्रदान करती हो।

 

इसी तरह हमारे पास एक Telegram Channel भी जहाँ पर हम लोन की सम्भंदित टॉपिक्स के बारे जानकारी शेयर करते हैं। अगर आप लोन के लिए जानकारी सबसे पहले और सबसे आसान तरीके से अपने Telegram पर चाहते हैं, तो आपको हमारा Telegram Channel ज्वाइन करना चाहिए, जिसके लिए आप निचे Join Now के बटन पर क्लिक करें।

[button color=”blue” size=”Large” link=”https://telegram.me/loannews” icon=”” target=”true”]Join Now On Telegram [/button]

 

 

 

Share This Article