FDIC Insurance क्या हैं? Insurance Policy In America 2024

Rahul Don
5 Min Read
Share With Friends

Insurance Policy In America

America में रहने वाले भारतीय प्रवासियों के लिए, उनके कठिन परिश्रम से कमाए हुए धन की सुरक्षा सबसे ऊपर होती है। इस सुरक्षा में एक अहम भूमिका निभाती है बैंक Insurance Policy। हालांकि, एक विदेशी नागरिक के रूप में, America की जटिल वित्तीय प्रणाली को समझना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसलिए, यहां हम बैंक Insurance Policy के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे, जो America में आपके धन को सुरक्षित रखने का एक महत्वपूर्ण तत्व है।

Top 5 Loan App in America | 5 Loan Apps in America to Help You Achieve Your Financial Goals

सबसे पहले, यह समझना जरूरी है कि America में बैंक Insurance Policy दो अलग-अलग संस्थाओं द्वारा प्रदान की जाती है:

FDIC Insurance: यह एक सरकारी कार्यक्रम है जो FDIC-बीमित बैंकों में जमा राशि की सुरक्षा करता है। इस Insurance के तहत, प्रत्येक जमाकर्ता को अधिकतम $250,000 तक की सुरक्षा मिलती है। यह Insurance व्यक्तिगत खातों, संयुक्त खातों और आईआरए जैसी कुछ अन्य खातों पर लागू होता है।

Private Bank Insurance: कुछ बैंक अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए निजी Insurance Policy भी बेचते हैं। ये पॉलिसी FDIC Insurance सीमा से अधिक की राशि के लिए सुरक्षा प्रदान कर सकती हैं और धोखाधड़ी, चोरी और अन्य प्रकार के नुकसानों को कवर कर सकती हैं। हालांकि, ये पॉलिसी FDIC Insurance के मुकाबले महंगी हो सकती हैं और उनके नियम और शर्तें अधिक जटिल हो सकती हैं।

Union Bank Of India Bank Vehicle Loan कैसे लें? Interest Rate 2024

अब, यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि आपके लिए बैंक Insurance Policy जरूरी है या नहीं। यदि आपके जमा की कुल राशि FDIC Insurance सीमा से कम है, तो आपको अतिरिक्त निजी Insurance की आवश्यकता नहीं हो सकती है। हालांकि, यदि आपके पास FDIC Insurance सीमा से अधिक जमा राशि है या आप अतिरिक्त सुरक्षा चाहते हैं, तो निजी बैंक Insurance Policy पर विचार किया जा सकता है।

FDIC Insurance क्या है?

FDIC Insurance क्या है?

Federal Deposit Insurance Corporation (FDIC) एक सरकारी एजेंसी है जो America में बैंकों और कुछ वित्तीय संस्थानों के जमा राशियों का Insurance करती है। इसका मतलब है कि अगर आपका बैंक किसी कारण से बंद हो जाता है, तो FDIC आपको आपकी जमा राशि का एक हिस्सा वापस लौटाएगा। यह आपके पैसे की चिंता कम करता है और वित्तीय बाजार में स्थिरता लाता है।

Union Bank Of India Bank Personal Loan कैसे लें? Interest Rate 2024

कितना पैसा Insured है?

2024 में, FDIC प्रत्येक जमाकर्ता के लिए $250,000 तक की जमा राशि का Insurance करता है. इस राशि में अलग-अलग खातों को भी शामिल किया जाता है, लेकिन कुछ शर्तें लागू होती हैं. उदाहरण के लिए, एक ही बैंक में आपके अलग-अलग बचत खातों और सर्टिफिकेट ऑफ डिपॉजिट (CD) को $250,000 तक ही Insurance मिलेगा।

Union Bank Of India Home Loan कैसे लें? Interest Rate 2024

FDIC Insurance कैसे काम करता है?

अगर आपका FDIC-Insuranceकृत बैंक बंद हो जाता है, तो FDIC प्रक्रिया को संभालता है। आम तौर पर, जमाकर्ताओं को उनकी Insuranceकृत राशि कुछ दिनों के भीतर मिल जाती है. FDIC बंद बैंक को या तो बेच देगा या उसके परिसमापन की प्रक्रिया को संभालेगा।

ICICI Bank Personal Loan कैसे लें? ICICI Bank Personal Loan Interest Rate 2023

America में रहने वाले या वहां पैसा जमा कर रहे लोगों के लिए FDIC Insurance एक महत्वपूर्ण सुरक्षा है. यह आपकी जमा राशियों को बैंक फेल होने की स्थिति में भी सुरक्षित रखता है. इसलिए, यह सुनिश्चित कर लें कि आपका बैंक FDIC-Insurance है और आप अपनी वित्तीय सुरक्षा के लिए इस लाभ का उपयोग करें.

अन्य पढ़े :

Bank Of Baroda Two Wheeler Loan कैसे लें? Two Wheeler Loan 2023

Axis Bank 24×7 FlexiCredit क्या हैं? Axis Bank 24×7 FlexiCredit Benefits

KreditBee Loan App से लोन कैसे लें? KreditBee Loan App Apply Process in Hindi 2023

Share This Article