HDFC Regalia Gold Credit Card क्या हैं? फ़ायदे , फ़ीस और चार्जेज 2024 में

Rahul Don
12 Min Read
Share With Friends

HDFC Regalia Gold Credit Card

नमस्कार दोस्तों, क्या आप ऐसा क्रेडिट कार्ड ढूंढ रही है जहां से आप रोज भगवान की खरीदारी के अलावा और भी चीजें कर सकें, तो आपको HDFC Regalia Gold Credit Card की तरफ़ ज़रूर देखना चाहिए। इस क्रेडिट कार्ड में आपको अलग-अलग प्रकार के रिवॉर्ड पॉइंट ट्रैवल बेनिफिट्स और लाइफस्टाइल बेनिफिट्स देखने को मिलते हैं। यह क्रेडिट कार्ड मुख्य रूप से उन लोगों के लिए है जो शॉपिंग और ट्रैवल करना पसंद करते हैं। इस क्रेडिट कार्ड की जॉइनिंग फीस ₹2500 है जो आपको वेलकम बेनिफिट के तौर पर वापस मिल सकती है। यहां पर आपको रिन्यूअल फीस माफ करने का विकल्प भी मिल जाता है अगर आप 1 साल के अंदर चार लाख रुपए खर्च कर देते हैं। यहां पर आपको 1 साल में 12 Domestic Lounge Access मिल सकते हैं और इंटरनेशनल 6 Lounge Access मिल सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको HDFC Regalia Gold Credit Card के बारे में सारी जानकारी प्रदान करेंगे, हम आपको बताएंगे कि यह क्रेडिट कार्ड किन-किन लोगों को लेना चाहिए? इस क्रेडिट कार्ड में मुख्य रूप से कौन-कौन से फीचर्स देखने को मिलते हैं? आपको कौन-कौन से बेनिफिट्स देखने को मिलती है? आपको इस क्रेडिट कार्ड में कितनी फीस एंड चार्ज लगाए जाते हैं? कार्ड को लेने के लिए कौन-कौन सी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करना होता है और आपको कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत होती है? मौसम आखिर में आपको यह बताएंगे कि आप इस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं? तो आप हमारी इस पोस्ट को आगे तक जरूर देखें और अगर आपको कोई भी सवाल होता है तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं।

HDFC Regalia Gold Credit Card क्या है?

HDFC Regalia Gold Credit Card क्या है?

यह एक मिड रेंज प्रीमियम क्रेडिट कार्ड है जो HDFC Bank के द्वारा जारी किया गया है। यह मुख्य रूप से उन्हें व्यक्तियों के लिए है जो अपने जीवन में मध्य खर्च करते हैं लेकिन वह खर्चा अच्छी चीजों पर करनी जैसे ट्रैवलिंग, शॉपिंग। इस क्रेडिट कार्ड में स्टैंडर्ड क्रेडिट कार्ड के बदले में ज्यादा रिकॉर्ड पॉइंट देखने को मिलते हैं और यहां पर Complimentary Airport Lounge Access भी मिलते हैं। यहां पर आपको माइलस्टोन बेनिफिट के तौर पर फ्री फ्लाइट वाउचर मिल सकते हैं।

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card क्या हैं? Eligibility | Benefits | Charges |

HDFC Regalia Gold Credit Card Features

Reward Point : यहां पर आप प्रत्येक ₹150 के खर्चे पर चार रिवॉर्ड पॉइंट जीत सकते हैं। इनके अलावा यदि आप पॉपुलर ब्रांड जैसे कि Myntra , Marks & Spencer, Nykaa & Reliance Digital तो आपको प्रत्येक ₹150 के खर्च करने पर 20 रिवॉर्ड पॉइंट दिए जाएंगे।

Milestone Benefits : यह बहुत बेनिफिट होते हैं अगर आप किसी प्रकार का कोई माइलस्टोन प्राप्त करते हैं या फिर किसी माइलस्टोन पर पहुंचते हैं।

  1. अगर आप 1 साल के अंदर ₹1,50,000 खर्च कर देते हैं तो आपको पापुलर ब्रांड्स जिनमें Myntra , Marks & Spencer, Nykaa & Reliance Digital शामिल हैं, उनके ₹1500 के वाउचर मिल सकते हैं।
  2. अगर आप 1 साल के अंदर 5 लख रुपए खर्च करते हैं तो आपको कंप्लीमेंट्री फ्लाइट वाउचर दिए जाएंगे जिनका मूल्य ₹5,000 होगा।
  3. अगर आप 1 साल के अंदर ₹7,50,000 खर्च कर देते हैं तो आपको कंप्लीमेंट्री फ्लाइट वाउचर एक और दिया जाएगा तो इस तरह से आपको ₹10,000 के कंप्लीमेंट्री लाइट वाउचर देखने को मिल जाते हैं अगर आप एक साल में ₹7,50,0000 खर्च कर देते हैं।

Travel Privileges : यहां पर आपको अलग-अलग प्रकार के एयरपोर्ट Access और ट्रैवल असिस्टेंट मिल जाते हैं।

  1. यहां पर आपको 1 साल में 12 कंप्लीमेंट्री डॉमेस्टिक एयरपोर्ट Lounge Access मिलता है।
  2. इस क्रेडिट कार्ड में आपको इंटरनेशनल एयरपोर्ट Lounge Access भी मिलता है जो आप एक साल के अंदर 6 ले सकते हैं।
  3. यहां पर आपको 1 साल में चार कंप्लीमेंट्री एयर फोर्स ट्रांसफर वाउचर दिए जाते हैं।

Dining Delights : अगर आप इस क्रेडिट कार्ड की मदद से स्विग्गी और दिन आउट करते हैं तो आपको पार्टनरशिप रेस्टोरेंट में स्पेशल ऑफर और डिस्काउंट मिल जाएंगे।

Insurance Coverage : यहां पर आपको एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस कवर देखने को मिलता है और अगर आपका कार्ड गायब हो जाता है तो आपको लास्ट कार्ड लाइब्रेरी इंश्योरेंस भी मिल सकता है।

 

HDFC Regalia Gold Credit Card Benefits

  • इस क्रेडिट कार्ड में आपको फ्यूल सरचार्ज बेवर पूरे भारत में मिलता है।
  • यहां पर आपको कॉन्टैक्टलेस पेमेंट का विकल्प देखने को मिल जाता है।
  • यहां पर आपको बड़ी परचेसेस पर इजी मंथली इंस्टॉलमेंट का विकल्प भी मिल जाता है।
  • आप अपनी रिकॉर्ड पॉइंट को अलग-अलग प्रकार से रिडीम कर सकते हैं जिनमें फ्लाइट्स की टिकट , होटल, मर्चेंडाइज और मूवी टिकट शामिल होता है। ‌

 

HDFC Regalia Gold Credit Card Insurance Benefits

  1. आपको 1 करोड़ रुपये तक का आकस्मिक हवाई मृत्यु कवर मिलता है।
  2. आप 15 लाख रुपये तक का आपातकालीन अस्पताल में भर्ती होने का कवर पा सकते हैं।
  3. 9 लाख रुपये का क्रेडिट कवर पाएँ अगर आपका क्रेडिट कार्ड गायब हो जाता है।

 

HDFC Regalia Gold Credit Card Fees & Charges

HDFC Regalia Gold Credit Card Joining Fee?

HDFC Regalia Gold Credit Card में आपको ₹2500 की जॉइनिंग फ़ीस लगाई जाती हैं। अगर आप 90 दिनों के अन्दर इस कार्ड से ₹1 लाख खर्च कर देते हो तो आपको ₹2500 के वेलकम बेनेफिट्स मिल जायेंगे & आप इस फीस को वापिस ले सकते हो।

 

HDFC Regalia Gold Credit Card Renewal Fee?

HDFC Regalia Gold Credit Card में आपको ₹2500 की रिन्यूअल फ़ीस लगाई जाती हैं। अगर आप 1 साल में इस कार्ड से ₹1 लाख खर्च कर देते हो तो आपको ये फीस नही देनी होगी।

 

HDFC Regalia Gold Credit Card Card Advance Charges?

इस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपसे न्यूनतम ₹500 का कैश एडवांस चार्ज और 2.5% लिया जाता है।

 

HDFC Regalia Gold Credit Card Interest Rate?

इस क्रेडिट कार्ड में आपसे 3.6% प्रति महीना ब्याज लिया जा सकता है।

 

HDFC Regalia Gold Credit Card Fuel Surcharge Charges?

HDFC Regalia Gold Credit Card में आपको 1% का Fuel Surcharge Charges छूट दी जाती है।

 

HDFC Regalia Gold Credit Card Eligibility

  1. आपकी आयु 21 साल से लेकर 60 वर्ष होनी चाहिए अगर आप वेतन भोगी व्यक्ति हैं और अगर आप स्वयं-रोजगार होती है तो आपकी आयु 21 साल से 65 वर्ष होनी चाहिए।
  2. अगर आपको वेतन भोगी व्यक्ति है तो आपकी मासिक आय कम से कम ₹1 लाख होनी चाहिए और अगर आप समय रोजगार करती हैं तो आपकी सालाना आय ₹12 लाख होना चाहिए।
  3. आपका एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होना चाहिए और आपके पास एक अच्छी क्रेडिट हिस्ट्री होनी चाहिए जिससे आपको इस क्रेडिट कार्ड के अप्रूवल में बिल्कुल भी वक्त ना लगे।

 

HDFC Regalia Gold Credit Card Documents Required

  1. सबसे पहले आपको आइडेंटिटी का प्रूफ देना होगा जिसके लिए आपको पासपोर्ट वोटर, आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड देना होगा। आप इनमें से किसी एक का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. एड्रेस के प्रूफ के लिए आप अपने किसी भी बिल का प्रूफ दे सकते हैं जैसे कि आपने इलेक्ट्रिसिटी वॉटर या टेलीफोन बिल का इस्तेमाल कर सकते हैं और इनके अलावा आप पासपोर्ट या रेंटल एग्रीमेंट भी दिखा सकते हैं।
  3. यहां पर आपको अपनी इनकम का प्रूफ देने के लिए सैलरी स्लिप अगर आप वेतन भोगी व्यक्ति हैं और इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी अगर आप एक स्वयं-रोजगार व्यक्ति है का उपयोग करेंगे।
  4. इनके अलावा आपको तो पासपोर्ट साइज फोटो देनी होगी।

 

HDFC Regalia Gold Credit Card कैसे लें?

  1. आप इस क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन के तहत भी अप्लाई कर सकते हैं जिसके लिए आपको HDFC Bank की ऑफिशल वेबसाइट में जाना होगा और HDFC Regalia Gold Credit Card के लिए आवेदन करना होगा। ‌
  2. आप HDFC Bank की सबसे नजदीकी शाखा में जाकर भी इस क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं जिसमें आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा और अपने पास सभी जरूरी दस्तावेजों को रखना होगा।
  3. आखिर में आप HDFC Bank के कस्टमर केयर से बात करके भी इस क्रेडिट कार्ड को ले सकते हैं।

 

कुछ चीज जो आपको ध्यान रखनी होगी इस क्रेडिट कार्ड के अप्लाई करने से पहले…

  1. यहां पर आपको ₹2500 की एनुअल फीस लगाई जाएगी तो आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आप पहले 90 दिनों के अंदर ₹1,00,000 खर्च करके इस एनुअल फीस को अपने पास वापस प्राप्त कर लें।
  2. अगर आप दोस्तों आदमी के घर से करने के शौकीन है तो यह क्रेडिट कार्ड आपके लिए बहुत अच्छा होगा क्योंकि यहां पर आपको बड़े-बड़े माइलस्टोन देखने को मिलते हैं जिनको अचीव करके आप बहुत सारे बेनिफिट्स ले सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको एक छोटा क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए जिसकी फीस कम होती है।
  3. आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए तभी आपको अप्रूवल में कम वक्त लगेगा।

 

HDFC Bank के एक प्रकार का ऐसा क्रेडिट कार्ड है जिसमें आपको रिवार्ड्स ट्रैवल बेनिफिट्स लाइफस्टाइल प्रिविलेज का पैकेज मिल जाता है। अगर आप एक ऐसे व्यक्ति है जो अक्सर ट्रैवल करते रहते हैं और शॉपिंग को पसंद करते हैं तो यहां पर आपको एक्सक्लूसिव ऑफर्स मिल सकते हैं। और यह क्रेडिट कार्ड आपके लिए एक बहुत ही फायदेमंद कार्ड हो सकता है। और आपको अपनी पेंटिंग हैबिट्स पर ध्यान रखना और आपको अपनी खर्च करने की आदतों पर ध्यान रखना होगा। आपको एक बात का ध्यान रखना है क्रेडिट कार्ड अच्छे से इस्तेमाल करने से आप मैक्सिमम Reward Point और गलत इस्तेमाल करने पर आपको बेवजह किसी कर्जे में डूब सकते हैं।

 

Share This Article