ICICI Bank Platinum Chip Credit Card क्या हैं? Eligibility | Benefits | Charges |

Rahul Don
8 Min Read
Share With Friends

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card

अगर आप दोस्तों क्रेडिट कार्ड की दुनिया में अभी नए-नए प्रवेश कर रहे हैं तो आपके लिए ICICI Bank Platinum Chip Credit Card एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि इस क्रेडिट कार्ड में आपको कोई भी जो भी और एनुअल फीस नहीं दे रही होती है। इस तरह से यह एक लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड हो जाता है। तो अगर आप कोई भी नया क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं पहली बार तो आपको इस क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी हो जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी क्रेडिट कार्ड के बारे में सारी जानकारी प्रदान करेंगे। इस क्रेडिट कार्ड में आपको 2500 से ज्यादा भारतीय रेस्टोरेंट में डिस्काउंट भी मिल सकता है। आपको एक प्रतिशत तक का फ्यूल ट्रांजैक्शन सेव करने का विकल्प भी मिल जाता है।

तो चलिए आज की इस पोस्ट को शुरू करते हैं और सबसे पहले इस क्रेडिट कार्ड के कुछ फीचर्स और फायदे के बारे में जानते हैं।

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card Features & Benefits

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card Features & Benefits

  • Lifetime Free Card : जैसे कि हमने आपके ऊपर बताया एक क्रेडिट कार्ड पूरी तरह से लाइफ टाइम दी है आपको कोई भी एनुअल फीस नहीं देनी होती है और आपको किसी प्रकार की जॉइनिंग फेस भी नहीं लगाई जाती है ऐसे में यह एक बजट फ्रेंडली क्रेडिट कार्ड के रूप में सामने आता है।
  • Reward Points : इस क्रेडिट कार्ड की मदद से आपको हर दिन कुछ ना कुछ रिवॉर्ड पॉइंट्स जीतने का अवसर मिल जाता है। आप इन सभी पॉइंट्स को गिफ्ट वाउचर और ट्रैवल एक्सपीरियंस को बढ़ाने में कर सकते हैं।
  • Fuel Surcharge Waiver : अलग-अलग पेट्रोल पंप पर फ्यूल सरचार्ज वेइवर का आनंद ले सकते हैं जिसके तहत आप हर महीने कुछ ना कुछ सेविंग कर सकते हैं।
  • Contactless Payments : यह क्रेडिट कार्ड लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ आता है जिसमें आप केवल कार्ड को टाइप करके ही पेमेंट कर सकते हैं जिससे आपका ट्रांजैक्शन का टाइम बहुत ज्यादा बच जाता है।

 

 

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card Fees & Charges

  • Joining & Renewal Fees: ICICI Bank Platinum Chip Credit Card के लिए जॉइनिंग और रिन्यूअल शुल्क 0 रुपये है।
  • Interest Charges : कार्ड पर ब्याज शुल्क 3.4% प्रति माह है।
  • Cash Advance Fee : एटीएम से कार्ड का उपयोग करके प्रत्येक नकद निकासी के लिए, आपसे राशि का 2.5% या फ्लैट 300 रुपये, जो भी अधिक हो, लिया जाता है।
  • Foreign Currency Markup : कार्ड Foreign Currency Markup शुल्क के रूप में 3.5% चार्ज करता है।

 

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card Joining Fee?

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card में आपको कोई भी जॉइनिंग फेस नहीं देखने को मिलती हैं।

 

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card Renewal Fee?

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card में आपको कोई रिन्यूअल फीस भी नहीं देखने को मिलती हैं।

 

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card Advance Charges?

इस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपसे न्यूनतम ₹300 का कैश एडवांस चार्ज और 2.5% लिया जाता है।

 

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card Interest Rate?

इस क्रेडिट कार्ड में आपसे 3.4% प्रति महीना ब्याज लिया जा सकता है।

 

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card Fuel Surcharge Charges?

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card में आपको 1% का Fuel Surcharge Charges छूट दी जाती है।

 

इस क्रेडिट कार्ड के कुछ फायदे अब जान लेते हैं कौन-कौन सी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है अगर आप इस क्रेडिट कार्ड तो लेना चाहते।

 

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card Eligibility Criteria

  • आपकी आयु कम से कम 21 साल की होनी चाहिए।
  • आपके पास एक कमाई का स्रोत होना चाहिए।
  • आपके पास एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होना चाहिए।

 

 

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card की कमियां और सीमाएं

जैसे कि हमने आपको बताया यह क्रेडिट कार्ड फ्री है तो ऐसे में इस क्रेडिट कार्ड में आपको कुछ कमियां भी देखने को मिल सकती है जिन कमियों के बारे में हमने नीचे आपको बताया।

  1. यहां पर आपको Reward Rate कम देखने को मिलता है अगर आपके इस क्रेडिट कार्ड को प्रीमियम क्रेडिट कार्ड से कंपेयर करते हैं परंतु जैसे कि यह क्रेडिट कार्ड फ्री है तो यहां पर आपको यह Reward Rate भी कम मिलता है।
  2. यहां पर आपको लिमिटेड बेनिफिट्स देखने को मिलते हैं।
  3. इंटरेस्ट रेट इस क्रेडिट कार्ड में आपको ज्यादा देखने को मिलता है जिससे बचने के लिए आपको अपना सारा बिल इस समय इसके क्रेडिट कार्ड को वापस कर देना होता है।

 

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card Review

तो अभी आपको जानकारी प्राप्त हो गई है इस क्रेडिट कार्ड के बारे में तो क्या आपको एक क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए? तो हमारे अनुसार अगर आप भी क्रेडिट कार्ड की दुनिया में नए हैं और आपका किसी भी प्रकार का कोई क्रेडिट हिस्ट्री नहीं है तो आपको प्लैटिनम जीप क्रेडिट कार्ड ले लेना चाहिए क्योंकि यहां पर आपको फ्री मेंबरशिप मिल जाती है जिसके तहत आप अपना क्रेडिट को हिस्ट्री बना सकते हैं। इस क्रेडिट कार्ड में नाम आपको कोई एनुअल फीस लगाई जाती है तो ऐसे में यह क्रेडिट कार्ड फ्री हो जाता है। अगर आप रेगुलर पेमेंट समय शेयर करते रहते हैं तो आप पर नहीं केवल कोई इंटरेस्टेड लगाया जाएगा परंतु आप इस क्रेडिट कार्ड को एक दोस्त की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें आपको जरूरत पड़ने पर पैसे लेने हैं और अगले महीने एक सुनिश्चित तारीख से पहले पैसों को वापस कर देना है।

ICICI Bank Platinum Chip Credit Card एक प्रकार के बेसिक क्रेडिट कार्ड में से एक है जिसमें कोई एनुअल फीस नहीं लगाया जाती है। यहां पर आपको रिवार्ड्स पॉइंट मिल सकते हैं, आप कॉन्टैक्टलेस पेमेंट कर सकेंगे। हालांकि यहां पर आपको एडीशनल बेनिफिट्स में कुछ लिमिटेशन देखने को मिल सकती है परंतु जिस तरह से यह क्रेडिट कार्ड फ्री आता है उन सभी लिमिटेशन को कुछ समय के लिए नजर अंदाज किया जा सकता है। तो अगर आपको अपना क्रेडिट स्कोर बनाना है तो आप इस क्रेडिट कार्ड को जरूर इस्तेमाल कर सकतेहैं।

 

हम आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और आपका कोई भी अगर सवाल होता है इस क्रेडिट कार्ड के बारे में तो आप हमसे जरूर पूछ सकते हैं नीचे कमेंट में…

Share This Article