5 मिनट में मोबाइल से लोन लें? | लोन देने वाले 7 मुख्य लोन ऐप्प्स Review हिंदी में

Share With Friends
मोबाइल से लोन Images

मोबाइल से लोन कैसे मिलेगा – अचानक लोन की ज़रूरत पड़े तो मोबाइल के ज़रिए लोन लिया जा सकता है एप्लीकेशन के जरिए लोन लेने पर आपको 2 से 3 मिनट का समय लगता है। आप मोबाइल के ज़रिए अनेक तरह के लोन ले सकते हैं, सहज तरीके से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। Online एप्लीकेशन स माध्यम से अप्लाई करने पर आपको बहुत अधिक इंफॉर्मेशन देने की कोई आवश्यकता नहीं है। आपको ऑनलाइन वेरिफिकेशन के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड ही देना पड़ेगा। इस लेख में मोबाइल से लोन कैसे ले सकते हैं? और मोबाइल लोन से संबंधित कई महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं जो मोबाइल लोन के संदर्भ में उचित जानकारी देती हैं। आज कल Best Instant Mobile Loan Apps भी उपलब्ध है जिस्सकी मदद से आसानी से लोन ले सकते है। मोबाइल से लोन लेने का तरीका हिंदी में शुरू करते है।

मोबाइल लोन क्या होता है?

लोन के रूप में अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए मोबाइल से लोन लेना मोबाइल लोन कहलाता है। जिसमें लोन के लिए मोबाइल से अप्लाई किया जाता है। मोबाइल से ही मोबाइल ऐप का प्रयोग करके फाइनेंस कंपनी या बैंक की ऑनलाइन सेवा के ज़रिए लोन दिया जा सकता है।

मोबाइल से लोन के रूप में अनेक प्रकार के लोन लिए जा सकते हैं। जैसे :– होम लोन, प्रॉपर्टी लोन, कार लोन, पर्सनल लोन, दुकान लोन, गोल्ड लोन, एजुकेशन लोन आदि।

Read :- MyKredit App Se Loan Kaise Le? MyKredit Loan App Review?

मोबाइल से लोन लेने के लिए योग्यता?

  • लोन के लिए भारत का नागरिक हो।
  • हर महीने की सैलरी बैंक में प्राप्त करता हो।
  • आयु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष होनी चाहिए।
  • लोन लेने वाले के पास सैलरी अकाउंट प्रूफ हो।
  • मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए।
  • लोन लेने वाला जहाँ रहता हो वहाँ लोन ऐप का सुविधा देता हो।
  • लोन लेने वाले का पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक स्टेटमेंट हो।

मोबाइल लोन के लिए आवश्यक डॉक्युमेंट्स?

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • एड्रेस प्रूफ के रूप में
  • रेसिडेंशियल सर्टिफिकेट
  • सैलरी प्रूफ के रूप में
  • सैलरी स्लिप (पिछले 3महीने की)
  • बैंक स्टेटमेंट (पिछले 3 महीने की)

मोबाइल लोन के फायदे?

  • मोबाइल लोन आसानी से बिना कहीं जाए घर बैठे मोबाइल की सहायता से लोन प्राप्त किया जा सकता है।
  • मोबाइल लोन के ज़रिए 5 लाख तक का लोन लिया जा सकता है।
  • मोबाइल लोन के ज़रिए आधार कार्ड व पैन कार्ड से भी लोन प्राप्त किया जा सकता है। कई बार बिना इनकम प्रूफ, बिना सिक्योरिटी और बिना गारंटी के भी लोन मिल जाता है।
  • लोन लेने वाला कोई भी नौकरी करता हो तो लोन ले सकता है।
  • ज़रूरत पड़ने पर तुरंत मोबाइल से लोन प्राप्त किया जा सकता है।
  • लोन धन राशि के भुगतान के लिए 3 माह से 36 माह का समय मिलता है।
  • आप किसी भी जगह रहते हों तो भी मोबाइल की सहायता से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • मोबाइल लोन 100% डिजिटल पेपरलेस प्रोसेस से लोन मिल सकता है।
  • लोन भुगतान से पहले किसी और प्रकार का भुगतान नहीं करना पड़ता है।
  • मोबाइल से लोन के लिए जारित एप्लीकेशन आरबीआई से अप्रूव और एनबीएफसी से रजिस्टर होते हैं।

Read :- आधार कार्ड से लोन? PM Mudra Loan Yojana kya hai

Advertisements

मोबाइल से लोन लेने पर लगने वाली फीस व चार्जेस?

मोबाइल से लोन लेने के लिए कुछ फीस व चार्जेस लगते हैं जो मोबाइल से लोन लेने पर भुगतान करने पड़ते हैं। मोबाइल लोन के कुछ फीस व चार्जेस इस प्रकार हैं :-

प्रोसेसिंग फीस?

मोबाइल से लोन लेने पर प्रोसेसिंग फीस लगभग 2% से 5% तक लगता है।

ब्याज दर?

लोन लेने पर लोन का 20% से 36% तक ब्याज लगता है. ब्याज लोन के क्रेडिट स्कोर पर निर्भर होता है।

जीएसटी?

लोन पर जीएसटी मूलतः सभी फीस व चार्जेस का 18% तक लगता है।

पेनल्टी?

पेनल्टी इस बात पर निर्भर करती है कि समय पर ईएमआई का भुगतान हुआ है या नहीं. समय पर भुगतान नहीं होने पर लोन पर पेनल्टी लगती है।

एक्स्ट्रा फीस?

मोबाइल से लोन लेने पर कुछ एक्स्ट्रा फीस व चार्जेस लगते हैं। जब लोन की धनराशि जमा की जाती है तो डेबिट कार्ड, वॉलेट, यूपीआई, आदि आधार पर कुछ एक्स्ट्रा चार्जेस लगते हैं।

मोबाइल से लोन क्यों लिया जाता है?

  • मोबाइल से लोन लेने के लिए कम दस्तावेजों की ज़रूरत होती है और तुरंत लोन की प्राप्ति हो सकती है और आवश्यकता अनुसार लोन की राशि निकाली जा सकती है।
  • मोबाइल से लोन का तरीका आसान होता है. मोबाइल ऐप या बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लोन एप्लिकेशन फार्म भरकर अपनी जानकारी व ज़रूरी डॉक्युमेंट्स भरकर सबमिट कर लोन के लिए अप्लाई किया जा सकता है। योग्यता देखकर लोन रिव्यू कर अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।
  • मोबाइल से लोन लेने के लिए राशि के रूप में कम व ज्यादा दोनों प्रकार से धनराशि मिल सकती है। अपनी आवश्यकता अनुसार कम या ज्यादा पैसे लोन के रूप में ले सकते हैं।

मोबाइल से लोन लेने पर ब्याज पर आधारित जानकारी?

मोबाइल से लोन लेने पर लोन पर कुछ ब्याज लगता है जो कई बार भिन्न भी हो सकते हैं लेकिन मूलतः लोन पर ब्याज 30% तक लगता है। जानते हैं मोबाइल से लोन आधारित ब्याज दर किस प्रकार लगाया जाता है।

मोबाइल से लोन लेने का आसान तरीका?

  1. मोबाइल से लोन लेने के लिए लोन ऐप को सबसे पहले मोबाइल पर इंस्टॉल करना करें।
  2. लोन ऐप इंस्टॉल करने पर इस बाद अपना अकाउंट ऐप पर बनाएँ।
  3. लोन ऐप में अकाउंट बनाने पर खुद की जानकारी व बैंक अकाउंट की जानकारी एप्प में सबमिट करें।
  4. लोन ऐप में अपनी केवाईसी की जानकारी पूरी करने के बाद लोन के लिए ज़रूरी डॉक्युमेंट्स अपलोड करने करें।
  5. डॉक्युमेंट्स अपलोड करने के बाद ओटीपी की सहायता से ईसाइन करें ताकि लोन ऑफर मिल सके।
  6. इन सब प्रक्रिया के बाद जब लोन अप्रूव होता है तो लोन की राशि बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाती है।

मोबाइल से लोन लेते वक्त ध्यान रखने वाली कुछ ज़रूरी बातें?

मोबाइल से लोन लेते वक्त कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार की लोन संबंधित समस्या से बचा जा सके, कुछ ज़रूरी बातें इस प्रकार हैं :-

  • मोबाइल से लोन लेने से पहले लोन संबंधित पूरी जानकारी पता कर लें कि जिस ऐप से लोन ले रहें हैं वो सुरक्षित है या नहीं।
  • जिस ऐप में लोन लेने पर ब्याज दर 0% लगता है उनमें मुनाफा नहीं होता है जिस वजह से ऐसे ऐप असुरक्षित हो सकते हैं।
  • लोन लेते वक्त ऐप की विश्वसनीयता जाँच लें।
  • लोन लेने से पहले लोन की योग्यता सुनिश्चित कर लें।
  • लोन लेते वक्त ब्याज दरों की विशेष जाँच पड़ताल कर लें।
  • लोन लेते वक्त लोन जानकारी संबंधित आय ब्यौरा, भुगतान सीमा, अपनी लोन क्षमता का ध्यान रखें ताकि भविष्य में किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

Read :- RupeeRedee – Personal Loan App Se लोन कैसे ले? RupeeRedee App Review

मोबाइल से लोन देने वाले मैन लोन एप्प?

मोबाइल से लोन लेना जितना आसान है उतना ही लोन ऐप की मान्यता भी आवश्यकता होती है। लोन काफी जाँच‌ पड़ताल व पूरी जानकारी लेने के बाद विश्वसनीय ऐप से लोन लेना चाहिए। कुछ आरबीआई द्वारा रजिस्टर्ड लोन ऐप इस प्रकार हैं :-

कैशे (CasHe)

कैशे ऐप में मोबाइल से लोन लेने पर 1000 रूपए से 4 लाख रूपए तक का लोन मिल सकता है। जिसके भुगतान का समय 3 महीने से 18 महीने तक का होता है। बैंक से लोन लेने पर ब्याज दर 30.42 % तक लगता है। इसमें 1 वर्ष – प्रोसेसिंग शुल्क, 2% या 1200 रूपए जो भी अधिक हो। प्रसंस्करण शुल्क: 1.5% या 500 रूपए जो भी अधिक हो लगता है. इस ऐप की रेटिंग 4.3 है।

मनी व्यू (Money View)

मनी व्यू ऐप से लोन 10 हज़ार से 5 लाख रूपए तक लिया जा सकता है. यहाँ पर लोन के भुगतान का समय 3 महीने से 5 साल तक का होता है। इस ऐप में ब्याज दर 16% से लेकर 39% तक लगता है। इस ऐप की रेटिंग 4.6 है।

Branch App

Branch Loan App से आपको 750 से 50,000 रुपए तक का Instant Loan मिल सकता है। Branch Personal Loan App व्यक्तिगत लोन लेने पर आपको कम से कम 24% और अधिकतम 36% की सालाना ब्याज दर लगेगी (मासिक ब्याज: 2% से 3%), प्रसंस्करण शुल्क: 2% और यह ब्याज दर समय समय पर बदलती रहती हैं। ब्रांच पर्सनल लोन ऐप की राशि चुकाने के लिए कम से कम 62 दिनों और अधिकतम 6 महीने का समय आपको लोन राशि चुकाने के लिए मिल जाता है। इस ऐप की रेटिंग 4.5 है।

क्रेडिट बी (Kredit Bee)

क्रेडिट बी ऐप में मोबाइल से लोन लेने पर 1000 रूपए से 3 लाख रूपए तक का लोन मिल सकता है। जिसके भुगतान का समय 62 दिनों से लेकर 24 महीने तक का होता है। इस ऐप से लोन लेने पर 0% से 29.95% तक का ब्याज दर लगता है। इस ऐप की रेटिंग 4.5 है।

Kissht App

Kissht लोन ऐप में मोबाइल से लोन लेने परआपको 10000 से 1,00,000 रुपए तक का Personal Loan मिल सकता है। इसमें लोन लेने पर आपको 14% से 28% की सालाना ब्याज दर लगेगी। इसमें Loan की राशि चुकाने के लिए के कम से कम 3 महिने और अधिकतम 24 महिने का समय आपको लोन राशि चुकाने के लिए मिल जाता है।। इस ऐप की रेटिंग 4.3 है।

नेवी (Navi)

नेवी ऐप में मोबाइल से लोन लेने पर 20 लाख तक का personal लोन मिल सकता है। जिसके भुगतान का समय 3 महीने से लेकर 72 महीने तक का होता है। इस ऐप से लोन लेने पर ब्याज दर 9.9% to 45% तक लगता है। इस ऐप की रेटिंग 4.2 है।

ट्रू बैलेंस (True Balance)

ट्रू बैलेंस ऐप में मोबाइल से लोन लेने पर 5000 रूपए से 50 हज़ार तक का लोन मिल सकता है। जिसके भुगतान का समय 62 दिनों से 116 दिनों तक का होता है। TruBalance Personal Loan App व्यक्तिगत लोन लेने केवल 5% की मासिक ब्याज दर के बराबर होती है। यह ब्याज दर समय समय पर बदलती रहती हैं। APR 60% से 154.8% के बीच है। इस ऐप की रेटिंग 4.3 है।

मोबाइल से ऑनलाइन लोन अप्लाई कैसे करें?

मोबाइल से लोन लेने के लिए घर बैठे ही अप्लाई किया जा सकता है। लोन लेने के लिए मोबाइल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर वहाँ लोन ऑप्शन पर क्लिक करना होता है और जिस प्रकार का लोन लेना है उसका चुनाव कर आगे के प्रोसेस को फॉलो करना होता है। लोन के लिए दिए गए फार्म को अपनी सही जानकारी से भरना पड़ता है।

उसके बाद ज़रूरी डॉक्युमेंट्स जो माँगे गए हैं उन्हें डाउनलोड करना पड़ता है उससे पहले अपनी योग्यता जाँच लें और अन्य जानकारी भी सही सही पता कर लें। सभी जानकारी भरने के बाद फार्म सबमिट कर दें उस पेज पर सबमिट ऑप्शन होता है उसे क्लिक करना पड़ता है। ये सब प्रक्रिया पूरी होने पर बैंक आपके डॉक्युमेंट्स और योग्यता की जाँच करता है। अगर आप लोन के योग्य हैं तो लोन शीघ्र ट्रांसफर कर दिया जाता है।

मेने आपको मुख्य 7 Loan Apps की सारी जानकारी दे दी है, जिससे आप आसानी से लाओं प्राप्त कर सकते हैं। मुझे आसा है की आपको हमारा ये Honest Review जरूर पसंद आया होगा तो आप इसे आपके दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। Thanks

About lyricsdon08

Check Also

VIVA Money Loan App से पाए 0% के ब्याज पर लोन। VIVA Money Loan App 2024

VIVA Money Loan App VIVA Money Loan App से पाए 0% के ब्याज पर लोन। VIVA Money Loan App 2024

Share With FriendsVIVA Money Loan App आज के समय में, डिजिटल दुनिया में फिनेंशियल जरूरतें …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *