आधार कार्ड से लोन? PM Mudra Loan Yojana kya hai

lyricsdon08
8 Min Read
Share With Friends

दोस्तो, आज आप Lyricsdon.com वेबसाइट पर आए हैं, और क्या आप भी लोन लेना चाहते हैं तो आज मैं आपको आधार कार्ड से लोन कैसे लें इसके बारे में Details के साथ बताउगा,आज लगभग हर भारतीय के पास आधार कार्ड है। ऐसे में अगर आपको इमरजेंसी में लोन की जरूरत है, तो इसके लिए आधार कार्ड मददगार साबित हो सकता है। सरकार द्वारा मौजूदा KYC नियमों के मुताबिक आप अपने आधार कार्ड के माध्यम से तुरंत लोन ले सकते हैं।
आधार कार्ड के माध्यम से ऋण के लिए आवेदन करने के लिए बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। विशेष रूप से, आप बैंक के मोबाइल ऐप के माध्यम से भी व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। अपने मोबाइल फोन पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। अपनी जन्मतिथि और पते के साथ ऋण राशि और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें।

Aadhar Card Loan Details

प्रधानमंत्री आधार कार्ड (मुद्रा लोन) लोन योजना क्या है?

किसी व्यवसाय को शुरू करने के लिए पैसो कि आवश्यकता होती है, तो कुछ को व्यक्तिगत कारणों से। यहाँ बात करेंगे एक ऐसी स्कीम के बारे में जिसमें आप अपने आधार कार्ड की मदद से लाखों रुपये का लोन ले सकते हैं। इस स्कीम को लोग आम भाषा में प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना या आधार कार्ड पर लोन योजना भी कहते हैं। आधार कार्ड लोन योजना में आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण मिलता है। इस योजना के द्वारा आप किसी भी बैंक से बिजनेस लोन ले सकते हैं, वह चाहे स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, बैंक ऑफ़ बड़ोदा, PNB Bank या कोई अन्य बैंक हो।

मुद्रा लोन (आधार कार्ड) से कितना लोन मिल सकता है?

आधार कार्ड के द्वारा सिर्फ आपको 10 लाख रूपये तक का लोन मिल सकता है। भारत सरकार द्वारा जारी इस योजना में आसानी से आप लोन ले सकते है। आधार कार्ड सभी के पास होता है। यह लोन लेने के लिए आपको किसी भी तरह की गारंटी नही देनी पड़ती है।

PM लोन योजना का लाभ कैसे लें?

भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही PM मुद्रा लोन योजना का लाभ ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया के द्वारा लिया जा सकता है। इसमें आवेदक महिला या पुरुष को अपने पुराने न नए बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी देनी होती है। बिजनेस की पूरी जानकारी, कुछ आवश्यक दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, निवास आय प्रमाण, पैन कार्ड, पता, बैंक डिटेल्स आदि के साथ बैंक में जमा करनी होती है। आवेदन के कुछ हफ़्तों में वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा होने के बाद PM लोन योजना का लाभ उद्यमी को मिल जाता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत और वोकल फॉर लोकल जैसे कई अभियानों को नयी दिशा और गति भी दे रहें हैं।

Read : LoanFront App Se Loan कैसे ले?

PM मुद्रा योजना (आधार कार्ड) लोन के कितने प्रकार की है?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के अंतर्गत MUDRA (जो एक संस्था है) ने कई तरह की स्कीम तैयार की हैं। जिनके माध्यम से योजना को और भी आसान बनाने का प्रयास किया गया है। छोटे से लेकर बड़े उद्यम तक योजना को पहुंचाने के लिए तीन चरण बनाये गए है :-

शिशु ऋण :– इसमें 50000 तक का लोन लिया जा सकता है।
किशोर ऋण :– इस चरण में 50000 हजार से 5 लाख तक का लोन लिया जा सकता है।
तरुण ऋण :– इसमें 5 लाख से 10 लाख तक का लोन लिया जा सकता है।

आधार कार्ड (मुद्रा लोन) योजना की ब्याज दरें क्या है?

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन की ब्याज दर बैंक पर निर्भर करती है। इस योजना में अलग-अलग बैंकों ब्याज दरें भिन्न-भिन्न भी हो सकती हैं। अधिकतर बैंकों की न्यूनतम ब्याज दरें 10 से 12 प्रतिशत होती हैं। अगर आपका रोजगार बड़ा और जोखिम पूर्ण है, तो बैंक आपसे ज्यादा ब्याज ले सकता है।

Read :- Stashfin Credit Line & Loan App Se लोन कैसे ले?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के उद्देश्य क्या है?

  • छोटे दुकानदारों, व्यापारियों, विक्रेताओं और अन्य छोटे उद्यम को लोन देना।
  • मेक इन इंडिया प्रोग्राम को तेजी से आगे बढ़ाना।
  • स्वरोजगार को बढ़ावा देना।
  • बैंक और सरकार के सहयोग से देश का विकास सुनिश्चित करना।
  • उद्यम की सूक्ष्म इकाइयों से लेकर बड़ी इकाइयों तक रोजगार के नए अवसर पैदा करना।
  • लोगों की आय में वृद्धि करके उन्हें बेहतर जीवन मुहैय्या करवाना।
  • मुद्रा कार्ड के माध्यम से कार्यशील पूजी बनाने के लिए ऋण देना।

मुद्रा लोन पाने के लिए जरुरी दस्तावेज कौन-कौन से हैं?

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाणपत्र
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पिछले वर्षो की बैलेंस शीट
  • सेल्स टेक्स रिटर्न
  • इनकम टेक्स रिटर्न
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता
  • पत्र व्यवहार का पताआदि

PM मुद्रा लोन कैसे पाए?

प्रधानमंत्री Mudra Loan पाने लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार की है। ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए अपनी नजदीकी सरकारी बैंक शाखा में जाकर जरुरी कागजात जमा करने पड़ेंगे। जरुरी कागजों में आधार, पैन कार्ड, व्यवसाय शुरू करने वाली जमीन के दस्तावेज और रोजगार का विवरण देना होगा। हो सके तो अपने रोजगार का प्रोजेक्ट आप तैयार करवा लें।

Read It :- SBI Bank Se टू व्हीलर, बाइक लोन कैसे लें?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना Online आवेदन कैसे करें?

इसको डाउनलोड करने के लिया आधिकारिक वेबसाइट www.mudra.org.in पर जाना होगा। इसके बाद आप udyamimitra.in वेबसाइट पर आ जाएंगे। उद्यम मित्र पोर्टल पर दी गयी Mudra Loan Apply बटन पर क्लिक करते ही आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना आवेदन के रजिस्ट्रेशन करने के पेज पर आ जायेंगे। बिजनेस की केटेगरी चुनने के बाद आपको आवेदक का नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर भरकर Generate OTP बटन पर क्लिक करें। अपने मोबाइल पर आये वन टाइम पासवर्ड को भरकर वेरीफाई करने के बाद पोर्टल पर नया पंजीकरण सफल हो जाएगा। नया रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके सामने मुद्रा योजना में आवेदन के लिए फॉर्म खुल जाएगा। इसमें आपकी प्रोफाइल बनाने से सम्बंधित कुछ जानकारियां भरनी है, जैसे :-राज्य, जिला, पिनकोड, मोबाइल नंबर, बिजनेस की प्रोजेक्ट रिपोर्ट,वार्षिक आय आदि। लोन के लिए आवेदन सम्बन्धी पूरी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ऑनलाइन आवेदन को पूरा कर सकते हैं। आपके आवेदन को वेरीफाई करने के बाद पैसा बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है।

आज आपने हमारे इस आर्टिकल में हमने प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना के बारे में जाना है। इस आर्टिकल में मैंने आपको प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन (Mudra Loan) योजना क्या है? प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना? आधार कार्ड से लोन कैसे लें? प्रधानमंत्री मुद्रा लोन (आधार कार्ड) का लाभ कैसे लें। Thanks

Share This Article
11 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *